JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) परीक्षा बोर्ड की बैठक वीसी प्रोफेसर डॉ शुक्ला माहांती की अध्यक्षता में बुधवार को चाईबासा स्थित विश्वविद्यालय के मुख्यालय में हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद चार कार्य दिवस के उपरांत ही वो सभी परीक्षाएं ली जाएंगी, जिन्हें स्थगित कर दिया गया है। यानि यूजी, पीजी प्रथम सेमेस्टर, बीएड की परीक्षा होगी। इन परीक्षाओं के समापन के बाद यूजी पांचवे व पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं ली जाएंगी। वोकेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा भी साथ ही साथ आयोजित होंगी। पंद्रह जुलाई के बाद अंतिम वर्ष की परीक्षा ली जाएगी। जिस सेमेस्टर के पाठ्यक्रम को पूरा नहीं किया जा सका, उसे ऑनलाइन पूरा किया जाएगा।

स्वीकृति प्रदान की गई

परीक्षा बोर्ड की बैठक में 25 शोधार्थी को पीएचडी की उपाधि को स्वीकृति प्रदान की गई। छात्रों को यथा संभव सहूलियत दी जा सके, इसके लिए क्वश्चयन-आंसर बैंक तथा परीक्षाओं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र वेबसाइट पर जारी करने का निर्णय लिया। इसके लिए डीन एवं एचओडी को निर्देश दिए गए हैं। शिक्षक कोर्स मेटेरियल भी वाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध कराया जायेगा। तीन साल तक की कॉपियों को छोड़कर अन्य उत्तर पुस्तिकाओं के टेंडर का भी निर्णय लिया गया। यह निर्णय परीक्षा विभाग के अनुरोध पर लिया गया। परीक्षा विभाग के पास इसे रखने की जगह नहीं थी। सात साल से उत्तरपुस्तितकाएं जमा थी। बैठक में शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन किया गया।

इनकी रही मौजूदगी

बैठक में केयू की वीसी के अलावा, परीक्षा नियंत्रक डॉ पीके पाणि, रजिस्ट्रार डॉ एसएन सिंह, प्रॉक्टर डॉ एके झा, वित्त पदाधिकारी सुधांशु कुमार, ओएसडी डॉ। प्रभात कुमार सिंह, डीन उपस्थित थे।