JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के 90 हजार छात्रों का बीमा कराने को लेकर संभावना तलाशने का कार्य प्रारंभ हो गया है। इसके लिए निविदा आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया है। किस छात्र का पहले से बीमा है, इसका भी सर्वे कराने का जिम्मा बीमा के लिए बनाई गई कमेटी को सौंपा गया है। विश्वविद्यालय की ओर से तीन तरह का बीमा कराए जाने की योजना है। एक दुर्घटना बीमा, दूसरा जनरल इंश्यूरेंस प्लस मेडिक्लेम तथा तीसरा जनरल इंश्यूरेंस। दो लाख के बीमा के लिए कितना प्रीमियम का भुगतान करना होगा। यह निविदा आमंत्रण के बाद ही पता चलेगा। इस कारण निविदा आमंत्रित करने का निर्णय इस कार्य के लिए गठित कमेटी ने लिया है। इस कमेटी में डीएसडब्ल्यू डॉ। टीसीके रमन को चेयरमैन तथा सदस्य के रूप में कुलानुशासक डॉ। एके झा, डिप्टी रजिस्ट्रार वन व ¨सडिकेट सदस्य अमिताभ सेनापति को शामिल किया गया है। तलाशी जा रही संभावना

कोल्हान विश्वविद्यालय के प्रवक्ता तथा बीमा को लेकर विश्वविद्यालय की कमेटी के सदस्य डॉ। एके झा ने कहा कि अभी छात्रों का बीमा कराने की संभावना तलाशी जा रही है। निविदा के बाद ही यह पता चल पाएगा कि प्रीमियम का भुगतान कौन करेगा, कहां से होगा। निविदा में आने वाले प्रस्तावों में सबसे श्रेष्ठ प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। इसके बाद इसमें छात्रों से भी राय ली जाएगी। बीमा कंपनियों की शर्तों को भी देखना होगा। विश्वविद्यालय का इस कार्य के पीछे मुख्य उद्येश्य है कि सभी छात्र बीमित हों।

लॉ कॉलेज में शुल्क वृद्धि वापस लेने की मांग

जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज के छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गंगाधर पंडा से मिलने शनिवार को चाईबासा पहुंचे। छात्रों ने कुलपति से विगत दिनों लॉ कॉलेज शुल्क वृद्धि वापस लेने के संदर्भ में ज्ञापन दिया था उस पर क्या कार्रवाई हुई इसकी जानकारी प्राप्त की। साथ ही छात्रों की असमर्थता एवं आर्थिक परिस्थिति को उनके समीप रखा। इस पर कुलपति ने प्राचार्य जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज द्वारा शुल्क वृद्धि वापस लेने पर उनकी असहमति की जानकारी दी। साथ-साथ बताया कि कोरोना काल को देखते हुए इस दौरान विशेष तौर पर 2,500 रुपए की छूट दी जाएगी। कुलपति ने स्पष्ट करते हुए कहा कि एक सप्ताह के अंदर बैठक आयोजन करने का आश्वासन दिया जिसमें छात्रों के तरफ से दो प्रतिनिध जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज के प्राचार्य एवं विश्वविद्यालय के संबंधित अधिकारियों को बुलाने की बात कही। प्रतिनिधिमंडल में कमल अग्रवाल, रवि पूर्ति, आदित्य प्रकाश यादव, अमर तिवारी, अमर सिंह जामुंडा, शिव प्रकाश, विश्वकर्मा बेहरा मौजूद थे।