जमशेदपुर : कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) सहायक प्राध्यापक संविदा संघ की बैठक प्रदेश संरक्षक डा। एसके झा की अध्यक्षता में गुगल मीट एप पर हुई। बैठक में सभी ने कहा कि केयू के वीसी को सभी महाविद्यालयों में कार्यरत संविदा सहायक प्राध्यापकों की समस्या से अवगत कराया जाये जिससे समस्या का निदान किया जा सके। कोल्हान विवि के सचिव डा। चन्द्राणी सरकार ने कहा कि हमारी समस्या से विश्व विद्यालय पूर्णरुपेण अवगत है परंतु नवनियुक्त कुलपति के संज्ञान में देना अनिवार्य है, ताकि यथाशीघ्र हमें हमारी समस्याओं से निजात दिला सके। प्रदेश संरक्षक डॉ एसके झा के नेतृत्व में कुछ कॉलेज के नये प्रतिनिधित्व का चयन भी सर्वसम्मति से किया गया। पीजी डिपार्टमेंट भूगोल से डॉक्टर भवेश, पीजी डिपार्टमेंट इतिहास से डॉक्टर अंजना सिंह, मनोहरपूर डिग्री कॉलेज से डॉ अन्नपूर्णा, माडल कॉलेज खरसावां से डॉ शालीग्राम, घाटशिला कॉलेज से डॉ मुकेश कुमार सिंह, जेएलएन कॉलेज से डॉ सविता, जेडब्ल्यूसी से डॉ छगनलाल, वर्कर्स कॉलेज से डॉ शिप्रा, एलबीएसएम कॉलेज से डॉ मीनू पांडेय का चयन हुआ। बैठक में डॉ श्वेता, डॉ शिप्रा, डॉ अनुप महतो, डॉ तिलक मंडल, डॉ मोनीदीपा समेत अन्य शिक्षकों ने भाग लिया।

जीसी जैन कॉमर्स कॉलेज में वेबिनार

ज्ञान चंद जैन कॉमर्स कॉलेज में मंगलवार को एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें लगभग 386 प्रतिभागियों ने भाग लिया। वेबिनार का शीर्षक था 'ऑनलाइन टी¨चग चैलेंज एंड ऑपरट्यूनिटी इन पोस्ट कोविड-19 पर्सपेक्टिव'। वेबिनार में स्वागत भाषण देते हुए कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ विजय कुमार मिश्र ने कहा कि हमें अब ऑनलाइन क्लासेस पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है और कोविड-19 से बचते हुए हर काम को तय समय में करना है।

चुनौती और अवसर दोनों

वेबिनार में मुख्य स्पीकर के रूप में रांची विश्वविद्यालय के कॉमर्स के पूर्व हेड एंड डीन डॉ एसबी से ने वेबिनार में कहा कि कोविड-19 ने आज हमें अपनों से जुदा कर दिया है। हम इसके डर से अब एक-दूसरे से मिलने में परहेज कर रहे हैं। कोविड हमारे सामने बहुत सी चुनौतियां लेकर आया है जिससे हमें लड़ना है और जीतना भी है। उन्होंने ऑनलाइन टी¨चग को चुनौती भी माना और अवसर भी, उनका मानना है कि चुनौती ही अवसर प्रदान करती है इसलिए हमें ऑनलाइन टी¨चग प्रोसेस को और ज्यादा मजबूत करना चाहिए ताकि इससे ज्यादा से ज्यादा छात्र- छात्रायें लाभन्वित हो सके। इस वेबिनार में धन्यवाद ज्ञापन प्रो बसंती कालुंडिया ने किया। टेक्निकल हेड में प्रो स्वाति राजा, प्रो शास्त्री तथा संतोष सौरभ डे शामिल थे। वेबिनार में कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ। पीके पाणी ने भी अपने विचार रखे। मौके पर ज्ञान चंद जैन कॉमर्स कॉलेज के डॉ विजय प्रकाश, प्रो लक्ष्मी बोदरा, सनातन झा व अन्य उपस्थित थे।