JAMSHEDPUR: शहर में लोग लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं। पुलिस के लाख मना करने के बाद भी लोग दोपहिया वाहनों पर दो लोगों को बैठा कर निकल रहे हैं जबकि, लॉकडाउन में दोपहिया वाहनों पर दो सवारी बैठ कर निकलने की मनाही है। यही नहीं, कार पर भी तीन से चार लोग बैठ कर शहर में घूम रहे हैं। इस पर पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है। पुलिस ने बुधवार को कई स्थानों पर हेलमेट चेकिंग कर बिना हेलमेट निकलने वालों से जुर्माना वसूला।

बाइक पर बैठा सवारी उतारा

मानगो, साकची, कदमा, सोनारी आदि में सुबह काफी लोग सड़क पर निकले। मानगो में रोड नंबर दो, आजाद नगर, जुगसलाई, बागबेड़ा, सोनारी के बस्ती इलाके आदि में लॉकडाउन का पालन नहीं हो पा रहा है। मानगो में थाने के सामने पुलिस ने चेकिंग लगाई। कई बाइक सवार अपनी बाइक पर पीछे भी एक सवारी बैठाए हुए थे। मानगो थाने के सामने बुधवार की सुबह भी चेकिंग लगा कर पुलिस ने कई दोपहिया वाहन सवारों को पकड़ा है। इनकी बाइक से पीछे बैठी सवारी को उतार दिया गया। पुराना कोर्ट गोलचक्कर के पास भी पुलिस ने तगड़ी चेकिंग की और यहां भी दो लोगों को लेकर चलने वाले बाइक चालकों पर कार्रवाई की गई।

वसूला गया जुर्माना

पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती शुरू कर दी है। अब तक बिना हेलमेट बाहर निकलने वालों से पुलिस सख्ती से पेश नहीं आती थी। उन्हें डांट डपट कर वापस कर दिया जाता था। लेकिन, इसके बाद भी लोग लॉकडाउन का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे थे। इसके चलते बुधवार को पुलिस ने बड़े पैमाने पर हेलमेट चेकिंग अभियान शुरू कर दिया है। मानगो, आजाद नगर, पुराना कोर्ट गोलचक्कर, मोदी पार्क गोलचक्कर, बिष्टुपुर गोलचक्कर आदि स्थानों पर हेलमेट चेकिंग कर बाहर निकले लोगों से जुर्माना वसूला गया।

नहीं मान रहे सोशल डिस्टेंसिंग

सोनारी बाजार में सुबह से ही भीड़ जुटी थी। इस दौरान बाजार में मौजूद पुलिस के समझाने के बाद भी भीड़ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रही थी। मानगो पुल के समीप सब्जी बाजार में लोगों की भीड़ जुटी रही। सुबह के समय तो लोग सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करते नजर नहीं आए। यहां पुलिस की तैनाती थी, लेकिन लोगों की भीड़ देखते हुए वे भी मजबूर नजर आए। कदमा स्थित सब्जी बाजार में बुधवार को भी रोज की तरह भीड़ जुटी। इस दौरान लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया। लोगों में कोरोनावायरस से बचाव के प्रति जागरुकता भी नहीं दिखी न ही उनमें कोई खौफ दिखा।

एक सीट पर एक ही

टाटा स्टील के कर्मचारियों को घर से कंपनी तक लाने और फिर घर छोड़ने के लिए कंपनी मैनेजमेंट बस का इस्तेमाल कर सकता है। कुछ शर्तो के साथ प्रशासन ने बस से कर्मचारियों को लाने व पहुंचाने की अनुमति दी है। तय हुआ है कि कंपनी बस से अपने कर्मचारियों को लाने व घर पहुंचाने के लिए उपयोग कर सकती है, लेकिन शर्त यह है कि एक सीट पर एक ही वर्कर बैठेगा। साथ ही उसी कर्मचारी को बस से जाने की इजाजत दी जाएगी, जिसका पास प्रशासन की ओर से पास जारी किया गया है। चेकनाका पर पुलिस के जवान बस में पास की जांच करेंगे। प्रशासन की ओर से टाटा स्टील को यह भी आदेश दिया कि बाइक-स्कूटी पर एक और फोर व्हीलर पर दो दो वर्कर ही आना-जाना करेंगे।