छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : चाईबासा के चाकुलिया प्रखंड के पाथराघाटी प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका बिथिका रूहिदास पर गुरुवार को उनके ही गांव के एक युवक ने कक्षा में घुसकर धारदार हथियार से जानलेवा हमला कर दिया। खून से लथपथ शिक्षिका को चाकुलिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर स्थिति को देखते हुए जमशेदपुर रेफर कर दिया गया। हमले का आरोपी युवक संजय महतो कथित तौर पर घायल शिक्षिका का प्रेमी बताया जाता है। पुलिस ने अस्पताल में शिक्षिका का बयान दर्ज करने के बाद विद्यालय जाकर हमले में प्रयुक्त हथियार जब्त किया। आरोपी फिलहाल फरार है और पुलिस गिरफतारी के लिए छापामारी कर रही है।

बच्चों को पढ़ा रही थी बिथिका

घटना गुरुवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे की है। उस वक्त 32 वर्षीय शिक्षिका रूहिदास नव प्राथमिक विद्यालय पाथराघाटी में बच्चों को पढ़ा रही थी। इसी बीच संजय महतो कक्षा में घुस आया और शिक्षिका से बाहर चलने को कहा लेकिन उन्होंने यह कहते हुए इंकार कर दिया कि वह बच्चों को पढ़ा रही है, अभी नहीं जायेंगी। इससे नाराज आरोपी युवक ने शिक्षिका का हाथ पकड़ लिया और बाहर बरामदे की ओर खींचने लगा।

दो बार किया वार, फिर भाग निकला

जब शिक्षिका ने युवक के जबरन खींचने का प्रतिरोध किया तो युवक ने कमर में छुपाकर रखे धारदार हथियार को निकाला और शिक्षिका पर हमला कर दिया। उसने शिक्षिका पर दो बार वार किए, जिसमें एक सिर पर लगा और दूसरा कनपटी पर। हमला करने के बाद युवक बाइक से भाग निकला। घटना के समय विद्यालय में दूसरा कोई शिक्षक नहीं था। बच्चों ने भागकर घटना की सूचना ग्रामीणों को दी, जिसके बाद लहूलुहान शिक्षिका को इलाज के लिए ग्रामीण चाकुलिया लेकर आए।

शिक्षिका और आरोपी हैं पड़ोसी

जानकारी के मुताबिक, शिक्षिका बिथिका रूहिदास व आरोपी युवक संजय महतो दोनों बोराशोली गांव के निवासी हैं और पड़ोसी हैं। संजय विवाहित है और बिथिका अविवाहित। दोनों के बीच लंबे अरसे तक प्रेम संबंध रहा था। बिथिका पहले पारा शिक्षक के तौर पर बोराशोली स्कूल में ही पढ़ाती थी। गत वर्ष उसका चयन स्थायी सरकारी शिक्षक के तौर पर हो गया। कहा जा रहा है कि इसके बाद वह संजय से दूर रहने लगी, जो संजय को अखर रहा था। आखिरकार उसने मन ही मन बिथिका को खत्म करने की ठान ली। वह गुरुवार को हथियार लेकर स्कूल पहुंचा और हमला कर दिया।