JAMSHEDPUR: जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में गुरुवार को रिसर्च एंड डेवलपमेंट विभाग की महत्वपूर्ण बैठक प्रिंसिपल प्रोफेसर डॉ शुक्ला माहांती की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें एमफिल और पीएचडी प्रवेश परीक्षा संबंधित कई निर्णय लिए गए। प्राथमिक तौर पर कुल 11 विषयों में एमफिल व पीएचडी के नामांकन लेने का निर्णय लिया गया। कुल 92 सीटें पीएचडी के लिए और 25 सीटें एमफिल के लिए निर्धारित की गई हैं। नामांकन के लिए इसी सप्ताह ऑनलाइन आवेदन मंगाने की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रवेश परीक्षा दिसंबर के पहले सप्ताह में होगी। प्रवेश परीक्षा की पूरी प्रक्रिया के लिए शिक्षक- शिक्षिकाओं की कई कमेटियां बनाई गईं। विस्तृत अधिसूचना शीघ्र ही वेबसाइट पर जारी की जाएगी। पूरी प्रक्रिया यूजीसी की एमफिल व पीएचडी उपाधि हेतु निर्धारित न्यूनतम व मानक प्रक्रिया अधिनियम-2016 के आलोक में तैयार की गई वीमेंस कॉलेज की एमफिल व पीएचडी नियमावली- 2020 के तहत संचालित होगी।

इन विषयों में होगा एडमिशन

¨हदी, अंग्रेजी, ओडिया, उर्दू, संगीत, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, होम साइंस, केमिस्ट्री, बॉटनी, कॉमर्स।

आज से करें ऑनलाइन

दिसंबर के तीसरे सप्ताह में प्रस्तावित दीक्षा समारोह के लिए शुक्रवार से कालेज की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। प्राचार्या प्रोफेसर (डा.) शुक्ला माहांती ने बताया कि विगत चार अकादमिक सत्र की स्नातक और स्नातकोत्तर की छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी तथा आनलाइन निर्धारित शुल्क भी जमा कर सकेंगी। कोविड के बाद कॉलेज में उपाधि वितरण के लिए विशेष काउंटर उपलब्ध होंगे जहां से छात्राएं अपनी डिग्रियां प्राप्त करेगी।

यूजी-पीजी का मूल्यांकन 19 से

कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गंगाधर पंडा ने गुरुवार को मिसेज केएमपीएम वोकेशनल कालेज, जमशेदपुर वर्कर्स कालेज, जमशेदपुर को-आपरेटिव कालेज, जेकेएस कालेज, करीम सिटी कालेज में चल रही परीक्षाओं का जायजा लिया। इस दौरान कई निर्देश भी दिए। परीक्षा कोविड-19 के नियमों के आलोक में होने पर संतोष जताया। इधर कुलपति ने करीम सिटी में केंद्रीयकृत मूल्यांकन केंद्र का भी जायजा लिया। यहां यूजी-पीजी की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 19 अक्टूबर से प्रारंभ होना है। इस दौरान वहां की सुरक्षा व्यवस्था, मूल्यांकन कक्षों की व्यवस्था तथा अन्य तैयारी को लेकर प्रभारी ¨प्रसिपल मो। रेयाज को कई निर्देश भी दिए।