CHAIBASA: पश्चिम सिंहभूम पुलिस ने 18 नक्सली कांड में संलिप्त भाकपा माओवादी उग्रवादी के एरिया कमांडर झुपू गागराई उर्फ नंदु गागराई को गिरफ्तार किया है। एसपी इन्द्रजीत माहथा ने कहा कि भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर की गिरफ्तारी पुलिस की बड़ी सफलता है। गिरफ्तार उग्रवादी झुपू के बारे जानकारी मिली कि माघे पर्व मनाने के लिए कराईकेला थाना के इंद्रवा गांव आने वाला है। इसके बाद पुलिस व सीआरपीएफ 60 बटालियन की टीम बना कर छापामारी अभियान चलाया गया। इस दौरान पुलिस की टीम इंद्रवा गांव पहुंच कर झुपू गागराई का इंतजार करने लगे। इसी दौरान झुपू की नजर पुलिस पर पड़ी और मेरी नजर झुपू पड़ी तब झुपू भागने लगा। जिसे चक्रधरपुर के डीएसपी के अंगरक्षक और मेरे अंगरक्षकों के साथ पुलिस पदाधिकारी शौकत अली के द्वारा दौड़ाकर उसे पकड़ा गया। उसके निशानदेही पर इन्द्रवां गांव के पहाड़ी से एक दोनाली बंदूक, दो चक्र ¨जदा गोली तथा उनके घर से एक लाल रंग का माओवादी बैनर बरामद किया गया।

मिली बड़ी कामयाबी

एसपी ने कहा कि पुलिस को पोड़ाहाट क्षेत्र से झुपू की गिरफ्तारी एक बड़ी कामयाबी है। इस क्षेत्र में वह हार्डकोर नक्सली संदीप दा के बाद सबसे बड़ा उग्रवादी के रुप में इसकी पहचान होती थी। पोडाहाट क्षेत्र में घटी लगभग सभी घटना में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती थी। क्योंकि यह इस क्षेत्र को बहुच् अच्छा तरीके से जानकारी रखता था। साथ ही स्थानीय भाषा भी बहुच् अच्छी होने की वजह से अपनी पैठ जमा लिया था। इसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस 2-3 माह से प्रयास में थी, लेकिन किसी वजह से वह पुलिस के गिरफ्त से बच निकलता था। लेकिन पुलिस और सीआरपीएफ की टीम ने एक बेहतर तालमेल के साथ सटीक जानकारी के आधार पर इसकी गिरफ्तारी कर अच्छा कार्य किया है। इससे इस क्षेत्र में उग्रवादी घटना में काफी कमी आने की पूरी उम्मीद है। माओवादी झुपू गागराई ने पुछताछ में दस्ता में शामिल उग्रवादियों के सभी नाम बताये हैं, इससे पुलिस को कार्य करने में काफी मदद मिलेगा। झुपू की पिछले चार साल में काफी सक्रियता बढ़ गई थी, इसी को देखते हुए इसके नाम से इनाम की घोषणा की भी तैयारी चल रही थी।

टीम में शामिल पदाधिकारी

- एसपी इन्द्रजीत माहथा, सहायक पुलिस अधीक्षक सह चक्रधपुरी डीएसपी नाथु सिंह मीणा, सीआरपीएफ 60 द्वितीय कमांडेंट डी राजू नायक, द्वितीय कमांडेंट साधुशरण यादव, राजकुमार, कराईकेला थाना प्रभारी जितेन्द्र कुमार आजाद, असनि शौकत अली, दसमत टुडू, नयन गिरि समेत अन्य पुलिस के जवान शामिल थे।

18 कांड में है नामजद

- 4 दिसंबर 2019 को कराईकेला थाना में माओवादी के द्वारा षडयंत्र के तहत बम लगाने में शामिल।

- 24 नवंबर 2019 को कराईकेला थाना में माओवादी के द्वारा हथियार के साथ विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करना एवं ठेकेदार से लेवी वसूलने में शामिल।

- 14 सितंबर 2019 को कराईकेला थाना में दर्ज मामले में भाकपा उग्रवादी संगठन के वर्चस्व कायम रखने के लिए पोस्टर व बैनर लगाने में शामिल।

- 9 जून 2018 को गोइलकेरा थाना में दलकी चौक के पास बासू इन्टरप्राईजेज की गाडि़यों में आग लगाने में शामिल।

- 29 जनवरी 2018 को चक्रधरपुर महिला थाना में दर्ज मामले में 14 वर्षीय नाबालिग को दस्ता में शामिल कर जून 2017 में बालात्कार करने एवं अपने साथ रखने के आरोपी।

- 25 अप्रैल 2018 को सोनुवा थाना में शर्मा कंस्ट्रक्शन कंपनी के मिक्चर मशीन, नाला में लगा पानी मशीन के माइभेखर मशीन में आग लगाने में शामिल।

- 29 जनवरी 2018 को गुदडी थाना में माओवादी के द्वारा पुलिस बल पर गोली चलाने, अवैध हथियार, गोली एवं विस्फोटक पदार्थ बरामद होने में इसकी संलिप्ता।

- 9 जनवरी 2018 को सोनुवा थाना में ग्राम कुदाबुरु के नजदीक चक्रधरपुर के कृष्ण देव साह का डैम निर्माण कार्य में लगे एक जेसीबी तथा चार ट्रेक्टरों में भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर जीवन कंडुलना एवं उसके दस्ता के उग्रवादी सदस्यों के द्वारा लेवी नहीं देने पर के कारण आग लगा दिया गया था। इस कांड में था शामिल।

- 21 दिसंबर 2017 को कराईकेला थाना में पुलिस बल पर हमला करने के नियत से आइइडी लगाने में शामिल।

- 21 सितंबर 2017 को गांव सोयमारी के पास पहाड़ी से उग्रवादियों को छोड़कर भागे अवैध शस्त्र एवं विस्फोटक बरामद होने एवं सरकार के विरुद्ध प्रचार-प्रसार करने में शामिल।

- 2017 में टेबो थाना में सोना पुरती और गालु पुरती की हत्या में शामिल।

इसके अलावा सोनुवा थाना में हथियार रखने, टोकलो थाना में पोस्टर चिपकाने, टेबो थाना में पोस्टर आमर्स एक्ट समेत अन्य कांडों में इसकी संलिप्ता थी।