छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : घाटशिला अनुमंडल के गुड़ाबांदा इलाके में सक्रिय माओवादियों के विरुद्ध छापेमारी अभियान के दौरान जिला पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। रूरल एसपी एम आर्शी के नेतृत्व में सीआरपीएफ के जवानों ने कुख्यात माओवादी कान्हू मुंडा दस्ता के सक्रिय माओवादी सनातन मुंडा को एक 9 एमएम की कारबाइन, 9 एमएम की दो मैगजीन, छह जिंदा कारतूस के साथ धर-दबोचा है। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने सीपीआई माओवादी गुड़ाबांदा दस्ता का एक सैमसंग कंपनी का लैपटॉप भी बरामद किया है। शनिवार को कान्हू मुंडा जियान गांव के नूतनडीह स्थित पावड़ा पहाड़ के नीचे से गिरफ्तार किया गया। सनातन का बीते दस वर्ष से संगठन से जुड़ाव रहा है। यह जानकारी एसएसपी अनूप टी मैथ्यू ने पत्रकारों को दी। मौके पर रूरल एसपी एम अर्शी, एएसपी अभियान प्रणव आनंद झा, सीआरपीएफ 193 बटालियन के सहायक समादेष्टा कमलेश कुमार, गुड़ाबांदा प्रभारी कुलदीप कुमार और धालभूमगढ़ थाना प्रभारी मुकेश कुमार उपस्थित थे।

20 हजार का इनामी

एसएसपी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ 20 हजार रुपए का इनाम घोषित था। उसकी तलाश नक्सली ¨हसा के नौ मामले में थी। इनमें 20 मई को चाकुलिया के कोकपाड़ा में रेलवे स्टेशन और रेलगाड़ी पर फाय¨रग, जादुगोड़ा के मुसाबनी सीआरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर के पास बम लगाने, गुड़ाबांदा में पुलिस के साथ नक्सली मुठभेड़ के मामले भी शामिल हैं। ग्रामीण एसपी एम अर्शी के नेतृत्व में अपर पुलिस अधीक्षक अभियान और सीआरपीएफ का संयुक्त कांबिग अभियान गुड़ाबांदा इलाके में चलाया जा रहा था। जब टीम पावड़ा पहाड़ की ओर जाने लगी तो देखा कि एक संदिग्ध व्यक्ति हथियार लेकर पहाड़ से नीचे उतर रहा है। पुलिस को देख व्यक्ति भागने लगा। चारों ओर से घेराबंदी कर उसे पकड़ा गया। जिसकी पहचान जियान निवासी सनातन मुंडा के रूप में की गई। नक्सली ¨हसा मामले में एक वर्ष तक जेल में रह चुका है।

सीआरपीएफ कैंप नक्सलियों ने निशाने पर

सनातन मुंडा की निशानदेही पर जब्त लैपटॉप में नक्सली दस्ते की गतिविधि, लेवी वसूली की सूची, मुसाबनी में पुलिस और सीआरपीएफ के ट्रेनिंग सेंटर समेत कई स्थानों की संगठन द्वारा की गई रेकी की कई तस्वीर और वीडियो क्लीप मिली है। जनता को भड़काने वाले भाषण और जन सभा की रिकार्डिग भी है। एसएसपी ने बताया कि सनातन से पूछताछ में जानकारी मिली कि पुलिस और सीआरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर को नक्सलियों ने निशाने पर रखा है। एसएसपी के मुताबिक लैपटॉप को खंगाला जा रहा है। उम्मीद है कि इससे कोल्हान क्षेत्र एवं इससे सटे इलाके की नक्सली गतिविधि और संगठन की योजना की जानकारी मिलेगी।

नोटबंदी से नक्सली संगठन परेशान

500 और 1000 हजार रुपए की नोटबंदी से नक्सली संगठन परेशान है। नक्सली नोटबंदी के खिलाफ ग्रामीणों को भड़का रहे हैं। नक्सली प्रतिबंधित नोट को बदलवाने को कई से संपर्क कर चुके हैं, तो कई पर दबाव भी बनाया है। एसएसपी ने बताया कि नोटबंदी के बाद पुलिस की निगाह नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बैंकों और डाकघरों पर है।

फोगड़ा मुंडा का माफीनामा लेटर भी मिला

एसएसपी ने बताया कि यूं तो फोगड़ा मुंडा पर लूट-छिनतई समेत कई मामले दर्ज हैं, जो लैपटॉप जब्त किया गया है। इसमें फोगड़ा मुंडा का माफीनामा लेटर भी मिला है। इसके बाद से वह संगठन में है। इससे स्पष्ट हो गया है कि नक्सलियों की आपराधिक वारदात में भी संलिप्तता है।