अब तक डिमना से पारडीह के बीच नहीं बन पाया नाला, एनएच की स्थिति बदहाल

---44.218 किलोमीटर लंबे चिलगू से महुलिया तक हो रहा है एनएच का चौड़ीकरण

--- 379 करोड़ रुपये की लागत से हो रहा है एनएच 33 के इस खंड का चौड़ीकरण

--- 42 मीटर चौड़ा होगा एनएच 33

1.50 मीटर चौड़ा लौहनगरी में सड़क के दोनों तरफ होगा नाला

जमशेदपुर : लौहनगरी में रांची-टाटा राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 33 की हालत जस की तस है। लग ही नहीं रहा है कि इसका चौड़ीकरण का काम शुरू है। डिमना चौक से पारडीह चौक तक सड़क पर काम नजर नहीं आ रहा है। बस सड़क के दोनों तरफ कहीं-कहीं कच्चे नाले की खोदाई हुई है। खोदाई कर के मजदूर चले गए हैं। कहीं-कहीं अ‌र्द्ध निर्मित नाला पड़ा हुआ है। इससे लोगों में आशंका है कि कहीं एनएच 33 के चौड़ीकरण का काम फिर न लटक जाए।

--------

छह माह गुजर गए टेंडर हुए

एनएच 33 के चिलगू से महुलिया तक के खंड के चौड़ीकरण का टेंडर हुए छह महीने गुजर गए, लेकिन जमशेदपुर में सड़क के दोनों तरफ अब तक नाला निर्माण नहीं हो सका है। शहर में एनएच के चौड़ीकरण का काम बेहद धीमा चल रहा है। इससे लोगों में नाराजगी है। लोगों का कहना है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की लापरवाही से ऐसा हो रहा है।

एनएच 33 के चौड़ीकरण के लिए चिलगू से महुलिया तक के खंड के काम का ठेका आयरन ट्रायंगल प्राइवेट लिमिटेड को मिला है। अप्रैल में एनएचएआइ ने कंपनी को कार्यआदेश भी दे दिया था। इसके बाद भी कंपनी बेहद सुस्ती से काम कर रही है। नाला निर्माण नहीं होने से शहर में सड़क का चौड़ीकरण का काम नहीं हो पाया है। शहर में एनएच की हालत खराब है।

---

कई दिनों से नाला खोदाई का काम भी ठप

एनएच 33 के दोनों तरफ अभी नाला खोदाई का ही काम ठप पड़ा हुआ है। नाला की खोदाई का काम भी पूरा नहीं हो पाया है। कहीं-कहीं नाला खोदा गया है। एनएच के दुकानदारों का कहना है कि जब अभी नाला की खोदाई का काम ही नहीं हो सका है तो इसके निर्माण में ही अभी कई महीने लगेंगे।

-------------------------

'अतिक्रमण के पेच के चलते काम नहीं हो पा रहा है। ठेकेदार को तेजी से काम करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही जिला प्रशासन को पत्र के माध्यम से निर्माण कंपनी का सहयोग करने को कहा गया है।

- एके सिन्हा, परियोजना निदेशक एनएचएआइ।

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999