डीसी सूरज कुमार ने अधिकारियों को अलर्ट पर रहने का दिया निर्देश

- आकस्मिक स्थिति से निबटने के लिए आश्रयगृह किए गए तैयार

जमशेदपुर : जमशेदपुर समेत पूरे झारखंड में बीते तीन दिनों से हो रहे झमाझम बारिश के कारण चांडिल डैम डबाडब भर गया है। चांडिल डैम का जलस्तर 182.90 मीटर हो गई है। यही कारण है कि शनिवार की सुबह चांडिल डैम के नौ गेट खोले गए, जिसके बाद उपायुक्त सूरज कुमार ने संबंधित सभी पदाधिकारियों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। डैम से पानी छोड़ने के कारण आदित्यपुर ब्रिज के पास खरकई नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वहीं स्वर्णरेखा नदी का भी जलस्तर बढ़ने की संभावना को देखते हुए आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए आश्रयगृह तैयार कर दिया गया है। उपायुक्त द्वारा संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों से अपील किया है कि वे नदी किनारें के क्षेत्रों में नहीं जाएं तथा जिला प्रशासन द्वारा संचालित आश्रयगृह में चले जाये, ताकि किसी तरह से जानमाल की क्षति न हो।

स्वर्णरेखा व खरकई के तटीय इलाकों में अलर्ट

उपायुक्त सूरज कुमार के आदेश के बाद शनिवार की सुबह एसडीओ धालभूम संदीप कुमार मीणा ने जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार, रवि भारती, मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय, सिटी मैनेजर जितेंद्र कुमार स्वर्णरेखा व खरकई नदी के तटीय इलाके का दौरा किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इसके साथ ही मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी अंचल अधिकारी जमशेदपुर, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी घाटशिला के अलावा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी लगातार नदी के तटीय क्षेत्रों का निरीक्षण कर लोगों को जलस्तर बढ़ने को लेकर जागरूक कर रहे हैं।

वरीय अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी

उपायुक्त सूरज कुमार ने संभावित बाढ़ के मद्देनजर आम जनता को किसी तरह का कोई परेशानी न हो इसके लिए सभी वरीय अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी है। यही कारण है कि शनिवार की सुबह से ही नदी के तटीय इलाकों में संबंधित क्षेत्र के पदाधिकारी लगातार कैंप करते हुए लोगों को नदी तट की तरफ नहीं जाने को लेकर आगाह कर रहे हैं। मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी, अंचल अधिकारी जमशेदपुर सदर, प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी घाटशिला तथा अन्य सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी लगातार नदी के तटीय क्षेत्रों का निरीक्षण कर लोगों को जलस्तर बढ़ने को लेकर जागरूक करते हुए सुरक्षित रहने की अपील कर रहे हैं ताकि किसी तरह से जानमाल का नुकसान नहीं हो।

तटीय क्षेत्र में माइकिंग के निर्देश

उपायुक्त ने राहत सामग्री एवं राशन पैकेट तैयार रखने के साथ ही तटीय क्षेत्र मे रहनेवाले लोगों को लगातार माइ¨कग से वस्तुस्थिति से अवगत कराते रहने का निर्देश दिया। एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नंदकिशोर लाल को बीडीओ जमशेदपुर एवं कार्यपालक पदाधिकारी, जुगसलाई नगरपालिका के साथ समन्वय स्थापित करने, अपर उपायुक्त प्रदीप प्रसाद को मानगो क्षेत्र तथा एसडीएम धालभूम को जेएनएसी पदाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए टीमें तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं । उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी नवीन कुमार व जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजीव रंजन को जिला उपायुक्त ने भोजन के पैकेट की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिए हैं। उपायुक्त ने निदेशक डीआरडीए सौरव कुमार सिन्हा व जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन को एनडीआरएफ एवं टाटा स्टील सीएसआर समूह के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्यों को संपादित करने एवं तीरपाल तैयार रखने का निर्देश दिए। निदेशक एनइपी ज्योत्सना सिंह एवं अनुमंडल पदाधिकारी, घाटशिला सत्यवीर रजक को घाटशिला अनुमंडल में बाढ़ संभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर जांच करने के निर्देश पूर्व में ही जारी किए गए हैं।