जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए भरपूर कोशिश हो रही है। सरकारी अस्पतालों में बेड बढ़ाने से लेकर ऑक्सीजन प्लांट तक लगाए जा रहे हैं, ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। लेकिन, लोग हैं की समझने को तैयार नहीं है। बाजारों में उमड़ रही भारी भीड़ को लेकर हर कोई ¨चतित है। कहीं संक्रमण का चेन फिर से न बढ़ जाए। इसे लेकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद वह मानने को तैयार नहीं है। बाजारों में न तो शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है

और न ही लोग सही ढंग से मास्क पहन रहे हैं। सैनिटाइजर की तो बात ही छोड़ दीजिए। जबकि कोरोना की पहली व दूसरी लहर में देखा गया था कि सभी दुकानों के आगे गोलाकार आकार बनाई गई थी, ताकि लोग शारीरिक दूरी का ख्याल रख सकें। मास्क अनिवार्य कर दिया गया था और हर दुकान के आगे सैनिटाइजर भी रखा गया था। ताकि जल्द से जल्द संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकें। लेकिन अब न तो दुकानदार इन सभी नियमों का पालन कर रहे हैं और न ही लोग जागरूक दिख रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि यह तीसरी लहर का एक कारण हो सकता है।

अस्पतालों में बंद है थर्मल स्कै¨नग

शहर के सभी निजी अस्पतालों में थर्मल स्कै¨नग जांच बंद हो गई है। बुधवार को दैनिक जागरण की टीम साकची स्थित लाइफ लाइन नर्सिंग होम पहुंची तो देखा कि लोग एक दूसरे से सट कर बैठे हैं। वहीं, मुख्य गेट पर भी किसी तरह की रोक-टोक नहीं है। जबकि विभाग का सख्त निर्देश है कि अस्पताल में आने वाले हर रोगी का थर्मल स्कै¨नग मशीन से उनकी जांच करनी है। ताकि उसके आधार पर कोरोना मरीजों की पहचान आसानी से हो सकें। इसी तरह, मानगो स्थित गुरू नानक नर्सिंग होम में भी थर्मल स्कै¨नग जांच नहीं हो रही थी। जबकि कोरोना की पहली व दूसरी लहर में यह जांच अनिवार्य किया गया था। ऐसे में यह बड़ी लापरवाही है। कोरोना की तीसरी लहर फैलने का यह एक प्रमुख कारण बन सकता है।

जिले में मिले पांच कोरोना के मरीज

पूर्वी सिंहभूम जिले में बुधवार को कुल पांच हजार 910 लोगों की जांच की गई। इसमें पांच पॉजिटिव मरीज मिले। इसमें तीन बहरागोड़ा, एक साकची व एक मानगो निवासी हैं। जिले में कोविड मरीजों की संख्या बढ़कर 51 हजार 821 हो गई है। वहीं, अभी तक कोरोना से कुल 1057 लोगों की मौत हुई है। पूर्वी सिंहभूम जिले में बुधवार को कुल छह हजार 896 लोगों का नमूना लेकर जांच के लिए एमजीएम मेडिकल कॉलेज भेजा गया। रिपोर्ट शुक्रवार तक आने की उम्मीद है। जिले में अभी तक 13 लाख 77 हजार पांच लोगों की जांच हो चुकी है। पूर्वी सिंहभूम जिले में बुधवार को छह हजार 730 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली। वहीं, चार हजार 41 लोगों ने दूसरी डोज ली। जिले में अभी तक कुल सात लाख 28 हजार 62 लोगों ने पहली डोज ली है। वहीं, दो लाख 66 हजार 870 लोगों ने दूसरी डोज ली है।