JAMSHEDPUR: कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए टाटानगर रेलवे स्टेशन में ऑटोमेटिक टिकट चे¨कग एंड मैने¨जग एक्सेस मशीन (एटीएमए) लगाया गया है। दूसरी मशीन शुक्रवार को लगाई जाएगी। यह मशीन में लगे सेंसर की मदद से अब यात्रियों की थर्मल स्कै¨नग, टिकट जांच, यात्री ने मास्क पहना है कि नहीं आदि सभी तरह की जांच एक मशीन द्वारा ही की जाएगी। यात्री अगर जांच के दौरान मास्क नहीं पहने होंगे या उनका बॉडी टेंपरेचर ज्यादा होगा या बिना टिकट के होंगे तो मशीन तुरंत ही अलार्म बजाना शुरू कर देगी। ऐसे यात्रियों को स्टेशन के प्लेटफार्म में प्रवेश पर रोक लग जाएगी। रेलवे के अनुसार यह मशीन बोर्डिंग दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए शारीरिक दूरी के तहत संपर्क रहित स्क्री¨नग कराएगी। इस मशीन के जरिए उन यात्रियों को ही प्रवेश मिल पाएगा जिनके पास मान्य आईडी दस्तावेद के साथ टिकट का पीएनआर नंबर मौजूद होगा।

मशीन को लगाने को लेकर विवाद

टाटानगर स्टेशन में आटोमेटिक टिकट चे¨कग एंड मैने¨जग एक्सेस मशीन (एटीएमए) मशीन को लगाने की जगह को लेकर आरपीएफ के साथ रेल अधिकारियों का विवाद होने लगा है। टाटानगर स्टेशन के मुख्य द्वार पर रेलवे ने लगेज स्कैनर लगा रखा है। इस कारण आरपीएफ उक्त स्थान पर एटीएमए को लगाने की अनुमति नहीं दे रहा है, जबकि इस मशीन को मेन गेट पर ही लगाना उचित होगा क्योंकि मुख्य द्वार से ही यात्री प्लेटफार्म में प्रवेश करते है। सभी स्टेशनों मुख्य द्वार पर भी यह मशीन कोलगाया गया है। लेकिन आरपीएफ की मनमानी के कारण इस मशीन को पूछताछ केंद्र के समीप लगाने की योजना पर रेलवे विचार करने लगा है। अगर एक कोने में इस मशीन को लगा दिया जाएगा तो मशीन के लगाने का उद्देश पूरा नहीं होगा।

लगेगा कांटैक्टलेस हैंड सैनिटाइजर

कोरोना संक्रमण से यात्रियों को बचाने के लिए रेलवे ने टाटानगर स्टेशन में कांटेक्टलेस हैंड सैनिटाइजर मशीन लगाने की तैयारी पूरी कर ली है। टाटानगर सहित चक्रधरपुर मंडल में चार कांटैक्टलेश हैंड सैनिटाइजर मशीन लगाया जाएगा। इस मशीन को बिना छुए ही यात्री सैनिटाइजर अपने हाथ में ले सकेंगे। इस मशीन में पांच लीटर हैंड सैनिटाइजर रखने की क्षमता होगी। जैसे ही कोई यात्री मशीन के नीचे अपना हाथ ले जाएगा, मशीन के नीचे से तुरंत ही स्प्रे के रुप में हैंड सैनिटाइजर निकलना शुरु हो जाएगा। हाथ हटाते ही मशीन ऑफ मोड में चला जाएगा। मशीन में एक मात्रा को तय किया गया है ताकि मशीन में लगा सेंसर जैसे ही हाथ के संपर्क में आएगा तुरंत ही एक तय मात्रा में हैंड सैनिटाइजर यात्री को हाथ में गिरने लगेगा।