जमशेदपुर : चक्रवात यास को देखते हुए टाटा मोटर्स में बुधवार को छुट्टी कर दी गई थी। वहीं गुरूवार को कंपनी में एसेंबली लाइन में बी और सी शिफ्ट में काम हुआ। ए शिफ्ट में कामकाज नहीं हुआ। टाटा क¨मस में भी एक-दो विभाग को छोड़कर अधिकतर स्थानों पर ए पाली में कामकाज बंद रहा। बेहद जरूरी सेवाओं वाले कर्मियों को ए शिफ्ट में बुलाया गया। वे अपनी-अपनी गाड़ी से ही ड्यूटी आए। वहीं बी और सी शिफ्ट में काम करने वाले कर्मचारियों को बस सेवा की सुविधा दी गई। वहीं विभागीय जरूरतों के मुताबिक कर्मचारियों को फोन कर बुलाने का सर्कुलर जारी हुआ था।

की गई थी पूरी तैयारी

शहर की अन्य कंपनियों में भी तूफान से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई थी। टाटा मोटर्स व टाटा क¨मस में जहां एक दिन का अवकाश व दूसरे दिन गुरुवार को जरुरत के मुताबिक कर्मचारी बुलाए गए थे। वहीं टिनप्लेट व तार कंपनी में 30 से 40 फीसद मजदूरों को ही काम पर बुलाया गया है। दूसरी ओर टाटा पावर जोजोबेड़ा इकाई पूरे अलर्ट मोड में रही। बिजली उत्पादन करने वाली इस कंपनी में पूरी तैयारी की गई थी। अगर तूफान की वजह से कंपनी में कहीं बाधा उत्पन्न होती है तो उसे तुरंत दुरूस्त किया जाएगा ताकि शहर में बिजली ना कटे, इसकी पूरी व्यवस्था थी।

किया गया था सजग

टेल्को कॉलोनी में एक दिन पूर्व ही कर्मचारियों व उनके परिजनों को तूफान को लेकर सजग किया गया था। कॉलोनी में लाउडस्पीकर के जरिए बगैर किसी आवश्यक कार्य घर से निकलने की मनाही की गई थी तो पेड़ों के नीचे खड़ा रहने व वाहन नहीं लगाने की हिदायद दी गई।

टाटा क¨मस में ऐसे ही बुधवार को तूफान को लेकर अवकाश घोषित किया गया है। इस अवकाश के बदले अगले 60 दिनों के अंदर किसी भी दिन काम लिया जाएगा। जोजोबेड़ा सीमेंट प्लांट न्यूवोको विस्टास कॉर्प में भी 30 फीसद कम मजदूरों का काम पर बुलाया गया। इसमें आवश्यक विभाग में काम करने वाले मजदूर ज्यादा हैं।