JAMSHEDPUR: पूर्वी सिंहभूम समेत आसपास के कोरोना मरीजों का इलाज अब तक टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) में निश्शुल्क हो रहा था, लेकिन यह व्यवस्था एक दिसंबर से समाप्त हो जाएगी। एक दिसंबर से टीएमएच कोरोना मरीज से शुल्क लेगा। हालांकि अस्पताल झारखंड सरकार द्वारा निर्धारित दर के मुताबिक लिया जाएगा, जिसका न्यूनतम शुल्क आठ हजार रुपये प्रतिदिन है।

झारखंड सरकार ने नेशनल एक्रीडिएशन बोर्ड फॉर हास्पिटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) द्वारा अनुमोदित अस्पताल में पीपीई किट की सुविधा युक्त मरीज से आइसोलेशन वार्ड में आठ हजार रुपए रोज लिए जा सकते हैं। वहीं, आईसीयू में यह शुल्क 10,000 रुपये और ज्यादा गंभीर मरीज को आइसीयू के साथ वेंटिलेटर सुविधा देने पर 12,000 रुपये लगेगा।

एक से फ्री ट्रीटमेंट बंद

इसके साथ ही शहर के टाटा मोटर्स अस्पताल व टिनप्लेट अस्पताल में भी कोरोना मरीजों का निश्शुल्क इलाज एक दिसंबर से बंद हो जाएगा। अब तक 12 मई से यहां 3968 कोरोना मरीजों का इलाज हो चुका है। टीएमएच में जमशेदपुर के अलावा सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम समेत ओडि़शा व पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती इलाकों से मरीज भर्ती होते थे। इसके साथ ही जिला प्रशासन की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी, क्योंकि गरीब मरीजों के इलाज की व्यवस्था एमजीएम अस्पताल में करनी होगी।

1951 लोगों की हुई कोरोना जांच, 32 मिले पॉजिटिव

पूर्वी सिंहभूम जिले में गुरुवार को 1951 लोगों की कोरोना जांच हुई। इसमें 32 पॉजिटिव मिले। संक्रमित मरीजों में शहरी क्षेत्र के 22, बहरागोड़ा के तीन, घाटशिला के पांच, पटमदा के एक व पोटका के एक मरीज शामिल हैं। शहरी क्षेत्रों में सोनारी, साकची, बारीडीह, मानगो, कदमा, परसुडीह सहित अन्य क्षेत्रों के मरीज शामिल हैं। पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 16689 पहुंच गई है। गुरुवार को कोरोना से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई।

3062 संदिग्धों का लिया सैंपल

गुरुवार को तीन हजार 62 संदिग्ध मरीजों का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया। अबतक 373086 का नमूना लिया जा चुका है। इसमें 340147 का रिपोर्ट निगेटिव आई है। एमजीएम, टीएमएच सहित विभिन्न कोविड वार्ड से कुल 24 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे। जिले में अब तक कुल 16097 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।