JAMSHEDPUR : झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बिष्टुपुर स्थित कांतिलाल गांधी मेमोरियल अस्पताल-मेडिका को कोविड अस्पताल में बदलने का निर्देश दिया है। मंत्री ने उपायुक्त को लिखे पत्र में कहा है कि वहां के कर्मचारियों के मुताबिक मेडिका अस्पताल बंद कर दिया गया है। एक ओर जहां अनुभवी मानव बल और संसाधन की कमी है, वैसे में मेडिका अस्पताल को कोविड अस्पताल में उपयोग करना चाहिए। एक गतिशील अस्पता का बंद होना ठीक नहीं होगा। इससे अस्पताल में कार्यरत कर्मचारी भी बेरोजगार हो जाएंगे। ऐसे में जिला प्रशासन उपलब्ध मानव संसाधन और आधारभूत संरचना का उपयोग करते हुए कोविड अस्पताल के रूप में इसका उपयोग कर सकती है। मंत्री ने पत्र की प्रतिलिपि टाटा स्टील व टीएमएच प्रबंधन को भी भेजी है।

कोविड वार्ड बनाने का विरोध

उधर, जुगसलाई स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के बगल में कोविड वार्ड बनाने के विरोध तेज हो गया है। शनिवार को पूर्व सैनिक सतेंद्र सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता से मिलकर ज्ञापन सौंपा। सतेंद्र सिंह ने बताया कि जुगसलाई सीएचसी में गर्भवती महिलाओं के साथ जच्चा-बच्चा आते हैं। इसके अलावे और भी दूसरे बीमारी से संबंधित रोगी आते हौं। ऐसे में अगर, यहां कोविड वार्ड बनाया जाता है तो सभी को खतरा है। पूरे इलाके में संक्रमण तेजी से फैल सकता है। इसपर रोक लगाने की मांग किया गया। इस अवसर पर सुनील सिंह, अमर तिवारी, रणजीत उपाध्याय, हेमंत करकरे सहित अन्य लोग उपिस्थत थे।

45 लोगों का लिया गया सैंपल

मानगो नगर निगम क्षेत्र में बनाए गए कंटेनमेंट जोन के लोगों का कोरोना जांच के लिए सैंपल नहीं लिए जा रहे थे। इसके कारण लोगों को एक-एक सप्ताह तक जांच के लिए इंतजार करना पड़ रहा था। इससे लोगों में नाराजगी बढ़ रही थी। जांच में देर होने के कारण मून सिटी, बालेश्वर पथ, चेपापुल आजादनगर में हंगामा भी लोगों ने किया था। यही कारण है कि मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी र¨वद्र गागराई के अनुरोध पर जिला प्रशासन की ओर से एक मेडिकल टीम भेजा गया। यह टीम बालेश्वर पथ मानगो, विजया ग्रीनअर्थ सोसायटी, हिलव्यू सोसायटी, ग्रीन वाटिका, लक्ष्य अपार्टमेंट के बगल में 45 लोगों का सैंपल कलेक्शन किया गया। इसके अलावा युवराज एनक्लेव,ब्लू बेल्स स्कूल के पास कुमरुम बस्ती पानी टंकी के पास, शंकोसाई रोड नंबर 3 एवं आजाद नगर रोड नंबर तीन में ¨सगल कंटेनमेंट जोन में रहने वाले संक्रमित व्यक्तियों के परिवारों का सैंपल कलेक्शन किया गया। सैंपल लेने में मेडिकल टीम के साथ सिटी मैनेजर निर्मल कुमार का सहयोग रहा।