छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज में पहली बार इंटर से ग्रेजुएशन तक के नामांकन में सब कुछ पहली बार ऑनलाइन हो रहा है। कॉलेज के इंटरमीडिएट की वेबसाइट ने अपना कार्य बड़ी सफलता के साथ कार्य रहा है। प्रमाण पत्रों के सत्यापन का झंझट भी फिलहाल इस कॉलेज में नहीं है। कोविड-19 के कारण नामांकन के बाद प्रमाण पत्रों का सत्यापन कार्य कॉलेज खुलने के बाद ही होगा। डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटइंटरजेसीसीडॉटइन नामक वेबसाइट में ही इंटर में नामांकन लेने वाले छात्रों को स्पष्ट हिदायत दी गई है कि जिन छात्रों के प्रमाण पत्रों में गड़बड़ी पाई जाएगी, उनका नामांकन रद हो जाएगा। इस कारण छात्र भी सोच समझकर यहां फार्म ऑनलाइन ही भर रहे हैं। शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन हो रहा है। घर बैठे ही सारा कार्य हो रहा है। ऐसा ही ग्रेजुएशन में भी होने जा रहा है। फीस के लिए बैंक से समझौता हो गया है। बस इसके लिए अनुमति विश्वविद्यालय से मांगी गई है। यह होते ही इंटर की तरह ग्रेजुएशन में भी कॉलेज के काउंटर से एडमिशन होने का झंझट समाप्त हो जाएगा।

लगती थी लंबी लाइन

मालूम हो कि इस कॉलेज में एडमिशन के लिए काउंटर में लंबी कतारे अक्सर देखी जाती थी, इस कारण कॉलेज प्रबंधन ने इस वर्ष इंटर और ग्रेजुएशन में नामांकन की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन ही कराने का निर्णय लिया। इसकी तैयारी एक वर्ष से चल रही थी। इंटर में सफलतापूर्वक ऑनलाइन नामांकन होने से अब कॉलेज प्रबंधन पूरी तरह से ग्रेजुएशन में भी इसी तरह की प्रक्रिया अपनाने का निर्णय कर चुका है। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो जाने से यहां नामांकन को लेकर पैरवी का झंझट खत्म हो जाएगा। यहां नामांकन को लेकर कई दलाल सक्रिय रहते थे। इस कारण कई बार कॉलेज परिसर में ही हंगामा हो जाता था। इन झंझटों से कॉलेज प्रबंधन इस बार रुबरू नहीं होना पड़ेगा।

एबीएम में भी इंटर में नामांकन ऑनलाइन

उधर, एबीएम कॉलेज गोलमुरी एक ऐसा कॉलेज है, जहां इंटर में नामांकन पिछले तीन साल से ऑनलाइन चल रहा है। इसके लिए अलग वेबसाइट एबीएमइंटरसेक्शनडॉटकॉम पहले ही बन चुका है। इसी माध्यम से सारी एडमिशन की प्रक्रिया हो रही है। को-ऑपरेटिव कॉलेज दूसरा कॉलेज है, जिसने इंटर की पूरी नामांकन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। ग्रेजुएशन में भी एबीएम ऑनलाइन की तरफ कदम बढ़ा चुका है। आने वाले दिनों में इसके परिणाम सामने आएंगे।

जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज में एडमिशन की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। चांसलर पोर्टल में आवेदन की समय सीमा खत्म होने तक यूजी का भी एडमिशन ऑनलाइन ही होगा। इसके लिए संबंधित शिक्षकों एवं कर्मियों को निर्देश दे दिया गया है। इस कार्य के लिए विवि से अनुमति प्राप्त होते ही एडमिशन ऑलनलाइन प्रारंभ हो जाएगा। फिलहाल इंटर के अपने वेबसाइट से ऑनलाइन एडमिशन चल रहा है।

- डॉ। वीके सिंह, प्रिंसिपल, जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज।