JAMSHEDPUR: कोविड-19 की वर्तमान परिस्थिति कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा में कुलपति प्रोफेसर गंगाधर पंडा की अध्यक्षता में बुधवार को बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में ऑफलाइन कक्षाओं को बंद करने का निर्णय लिया गया। साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं पूर्ववत गुरुवार से प्रारंभ हो जाएगा। अप्रैल माह तक ऑनलाइन कक्षाएं चलेगी। ऑनलाइन क्लास के लिए शिक्षकों को कॉलेज आना ही होगा, तभी जाकर उनकी उपस्थिति मान्य होगी। इस दौरान शिक्षक अन्य आवश्यक कार्य भी करेंगे। घंटी आधारित शिक्षकों के लिए भी यही व्यवस्था लागू होगी। बैठक में सभी संकाय के डीन व एचओडी के अलावा प्रोवीसी अरुण कुमार सिन्हा, रजिस्ट्रार डा। जयंत शेखर, परीक्षा नियंत्रक डा। पीके पाणि, प्रॉक्टर एमए खान सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

परीक्षाएं होंगी ऑफलाइन

कोल्हान विश्वविद्यालय में ऑनलाइन कक्षाओं के चलाने के निर्णय के बाद परीक्षाओं के संचालन पर विचार-विमर्श हुआ। इस दौरान निर्णय लिया गया कि जब तक यूजीसी का कोई गाइडलाइन नहीं आ जाता, तब तक सारी निर्धारित परीक्षाएं ऑफलाइन ही होगी। ऑफलाइन परीक्षाएं कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए होगी।

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में वेबिनार

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज के सीएनडी विभाग की ओर से विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 के अवसर पर वेबिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर वक्ता एमजीएम मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्रसूति विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा। शिखा रानी ने कहा कि बचाव इलाज से ज्यादा उत्तम है। स्वस्थ्य समाज के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। महिलाओं को खासकर पौष्टिक आहार और स्वस्थ जीवन शैली द्वारा अपने शारीरिक, मानसिक, स्वास्थ्य का ध्यान गर्भावस्था, किशोरावस्था में रखनी चाहिए क्योंकि स्वस्थ महिला पूरे परिवार को स्वस्थ रख सकती है। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता एमजीएम के उपाधीक्षक डा। नकुल चौधरी ने कहा कि आज भी पूरे विश्व में स्वास्थ्य सेवाएं सब तक नहीं पहुंच पाई है। ये सभी की जिम्मेदारी है कि हर नागरिक तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचे। स्वच्छ, संतुलित पौष्टिक आहार, पर्याप्त निद्रा, नियमित व्यायाम, स्वस्थ, जीवन शैली द्वारा ही हम स्वस्थ विश्व का निर्माण कर सकते हैं।

प्रिंसिपल ने दिया संदेश

इस अवसर पर कार्यक्रम का शुभारंभ कॉलेज की प्राचार्या प्रोफेसर डा। शुक्ला माहांती के संदेश द्वारा हुआ। उनके संदेश को विभागाध्यक्ष डा। रमा सुब्रमण्यम ने प्रस्तुत किया। अपने संदेश में कहा कि आज पूरा विश्व अनेक प्रकार के बीमारियों से ग्रस्त है। आज हम सभी को एक स्वस्थ विश्व के निर्माण में अपने आसपास के लोगों के प्रति दया भावना रखनी चाहिए। आज कोविड-19 की महामारी में स्वास्थ्य कर्मचारियों ने इस भावना के साथ पूरे विश्व में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जागरूकता और सकारात्मक सोच के साथ हम स्वस्थ विश्व का निर्माण कर सकते है। इस कार्यक्रम में सीएनडी विभाग की दो छात्राओं आफरीन और निहारिका ने अपने विचार व्यक्त किए। विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन और धन्यवाद ज्ञापन विभाग की शिक्षिका डा। पुष्पलता ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में विभागाध्यक्ष डा। रमा सुब्रमण्यम, शिक्षिका संचित गुहा का प्रमुख योगदान रहा।

ये रहे विजेता

शेष्ठा ने प्रथम, आफरीन व तृप्ति ने दूसरा, सपना सिंह व राखी कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।