जमशेदपुर : दक्षिण पूर्व रेलवे ने चक्रधरपुर रेल मंडल के टाटागनर तथा राउरकेला स्टेशनों से तथा बोकारो स्टेशन से 30 मई की दोपहर तक 164 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों में 11575 मीट्रिक टन जीवनदायिनी लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन देश के विभिन्न राज्यों में कोविड 19 के जरूरतमंद मरीजों के इलाज में तेजी लाने के लिए भेजा है। वहीं 30 मई को रेलवे ने 58 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों को असम, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तराखंड और दिल्ली भेजा है। 58 ट्रेनों में से 17 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन उत्तर प्रदेश के लिए रवाना हुई है। चक्रधरपुर रेल मंडल के टाटानगर स्टेशन से पहले ही 5500 मीट्रिक टन से अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को विभिन्न राज्यों को भेजा गया है।

टाटानगर से यूपी रवाना

3 मई को टाटानगर स्टेशन से 10 कंटेनरों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन उत्तर प्रदेश के लखनऊ के लिए रवाना किया गया था। पहले ट्रिप में इन कंटेनरों को प्लांट से रिफि¨लग के बाद लोड किया गया था। लेकिन बाद की ट्रिप में इन कंटेनरों की रिफि¨लग की व्यवस्था टाटानगर रेलवे साइ¨डग पर ही की गई थी, जिससे प्लांट के लिए साइ¨डग पर वैगनों से और लो¨डग के लिए साइ¨डग पर वापस जाने और उतारने में काफी समय बच गया। दक्षिण पूर्व रेलवे के रेलकर्मी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए 24 घंटे कार्य कर रहें है। ताकि कोविड 19 के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले शहरों के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन कम समय में हो सके इसके लिए रेल लाइन को क्लियर रखा जाता है और रेलवे ट्रेन कंट्रोल से ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन में कड़ी नजर रखी जा रही है। खराब मौसम में भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलता रहे इसके लिए रेलवे कड़े कदम उठाएं है।

रेलवे ने दो जोड़ी कोविड एसी स्पेशल ट्रेन 3-10 तक रद्द

दक्षिण पूर्व रेलवे ने चक्रधरपुर रेल मंडल के टाटानगर तथा चक्रधरपुर होते हुए चलने वाली दो जोड़ी कोविड एसी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन 3 से 10 जून तक रद कर दिया है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार भुवनेश्वर से खुल कर टाटानगर होते हुए न्यू दिल्ली जाने वाली ट्रेन नंबर 02823 भुवनेश्वर न्यू दिल्ली कोविड एसी स्पेशल 3,4,7 तथा 10 जून को रद रहेंगी। वहीं न्यू दिल्ली से खुल कर टाटानगर होते हुए भुवनेश्वर की ओर जाने वाली ट्रेन नंबर 02824 न्यूदिल्ली भुवनेश्वर कोविड एसी स्पेशल 3,5,8 तथा 10 जून को रद रहेंगी। जबकि भुवनेश्वर से खुल कर चक्रधरपुर होते हुए न्यू दिल्ली जाने वाली ट्रेन नंबर 02855 भुवनेश्वर न्यू दिल्ली कोविड एसी स्पेशल 5 जून को रद रहेंगी। वहीं न्यू दिल्ली से खुल कर चक्रधरपुर होते हुए भुवनेश्वर जाने वाली ट्रेन नंबर 02856 न्यू दिल्ली भुवनेश्वर कोविड एसी स्पेशल 6 जुन को रद रहेंगी। ज्ञात हो कि यास चक्रवाती तूफान के कारण रेलवे ने इन दोनों ट्रेनों का परिचालन 25 व 26 मई को रद कर दिया था।