SARAIKELA: सरायकेला से करीब 35 किमी दूर कुचाई थाना के राय¨सदरी पाहाड़ी में गुरुवार की सुबह करीब दस बजे पुलिस, 207 कोबरा बटालियन व 196 सीआरपीएफ बटालियन के जवान और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। करीब 45 मिनट तक रुक-रुक कर मुठभेड़ हुई। सुबह 11 बजे के बाद मुठभेड़ की सूचना नहीं है। मुठभेड़ खत्म होने के बाद जब सर्च ऑपरेशन चलाया गया तो एक शव मिला है। शव की पहचान नहीं हो सकी है। पुलिस इसकी जांच कर रही है। इसके अलावे दूसरे जगह पर एक नक्सली टोपी और कुछ जूते मिले। सर्च में मिले एक बम को भी डिफ्यूज कर दिया गया है। जिला के एसपी के अनुसार यह मुठभेड़ भाकपा माओवादी के अनल दा व महाराज प्रमाणिक के दस्ते के साथ हुई।

लगातार चल रहा सर्च ऑपरेशन

पिछले कुछ दिनों से सुरक्षा बलों की ओर से लगातार सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था। सुरक्षा बलों द्वारा गुरुवार की सुबह करीब दस बजे राय¨सदरी की पहाड़ी में चढ़ने के दौरान पुलिस व नक्सली आमने-सामने हो गए। तभी दोनों ओर से कई राउंड गोलियां चलीं। करीब 45 मिनट तक रुक-रुककर मुठभेड़ होने के बाद नक्सली ब्लास्ट करते हुए भाग गये। गोलियों की आवाज पास के बांडी व अन्य गांवों तक सुनाई दी। आस-पास के गांव के लोग भी डरे सहमे हुए हैं और इस संबंध में कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं।

मौके पर पहुंचे पलिस अधिकारी

पुलिस-नक्सली मुटभेड की सूचना पर एसपी कार्तिक एस, एसडीपीओ राकेश रंजन समेत वरीय अधिकारी राय¨सदरी पहाड़ी पहुंच गये हैं। पूरे क्षेत्र को सिल कर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इसमें जिला पुलिस व सीआरपीएफ के जवान शामिल हैं। कुचाई के बांडी चौक से आगे किसी को भी आगे जाने नहीं दिया जा रहा है। रांची जिला के तमाड़ थाना क्षेत्र से भी सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। जगह-जगह पर पुलिस के जवान राहगिरों की भी जांच रहे हैं। कुचाई, दलभंगा, खरसावां आदी स्थानों पर भी जगह जगह पर जांच की जा रही है। आने जाने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। पुलिस-नक्सली मुटभेड़ के पश्चात बड़ी संख्या में सुरक्षा बल राय¨सदरी के जंगल में घुसे है। बाइक से भी सुरक्षा बल गस्त लगाते हुए जंगल की ओर रवाना हए है।

रांची से पहुंचा बम निरोधक दस्ता

पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के बाद रांची से बम निरोधक दस्ता को बुलाया गया है। गुरुवार को दोपहर कराब ढाई बजे राय¨सदरी के पाहाडि़यों में बम निरोधक दस्ता पहुंच कर जांच कर रही है। नक्सलियों द्वारा आईइडी प्लांट किये जाने की आशंका को देखते हुए रांची से बम निरोधक दस्ता को बुलाया गया है। पुलिस के जवान जंगल में काफी फूंक-फूंककर कदम रख रहे हैं। कुचाई के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से राय¨सदरी जंगल में एक एंबुलेंस बुलाया गया। राय¨सदरी पाहाड़ी के पास मेडिकल की एक टीम को भी रखा गया है, जिसमें एक चिकित्सक समेत स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं।

जूनमें भी हुई थी मुठभेड़

कुचाई थाना इलाके के बदानी पहाड़ी के लूदूरबेड़ा में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस का बड़ा ऑपरेशन जून महीने में चला था। इस दौरान कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया था। लूदूरबेड़ा में नक्सलियों के इकट्ठा होने की सूचना पर सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम और खूंटी जिला पुलिस के जवानों के साथ सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन के जवानों ने घेराबंदी शुरू की थी। पुलिस जवानों को आते देख नक्सलियों ने फाय¨रग शुरू कर दी थी। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू की। इस दौरान एक जवान को गोली लगी थी। सूचना मिली थी महाराज प्रमाणिक का दस्ता यहां आया हुआ है।

सूचना मिली थी चुनाव में खलल डालने के इरादे से नक्सलियों का दस्ता जंगल में डेरा जमाए हुए है। गुरुवार की सुबह राय¨सदरी जंगल में जिला पुलिस, 207 कोबरा बटालियन एवं 196 सीआरपीएफ बटालियन के साथ भाकपा माओवादी के अनल दा व महाराज प्रमाणिक के दस्ते से मुठभेड़ हुई। करीब आधा घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद सर्च ऑपरेशन चलाया गया। इसमें मिले एक बम को भी डिफ्यूज कर दिया गया है। इसके अलावा एक शव मिला है। इसकी पहचान नहीं हुई है। पुलिस इसकी जांच कर रही है। एक नक्सली टोपी और कुछ जूते भी मिले हैं।

-कार्तिक एस, एसपी, सरायकेला-खरसावां