जमशेदपुर : आश्विन शुक्ल पक्ष की महासप्तमी को मां दुर्गा के नेत्र तो खुल गए, लेकिन सार्वजनिक पूजा पंडालों में जो रौनक दिखती थी, वह नहीं दिखी। कोरोना को लेकर राज्य सरकार के दिशा-निर्देश व प्रशासन की सख्ती से शहर के प्रमुख पूजा पंडालों में परदा लगा दिया गया है। इसकी वजह से पंडालों के आसपास सन्नाटे जैसा माहौल है। हालांकि सभी पंडाल में परदा नहीं लगा है, लेकिन वहां भी श्रद्धालु नाममात्र के दिखे।

डिमना रोड में तीन पंडाल

मानगो के डिमना रोड स्थित डिवाइडर के बीच में तीन पंडाल हैं। तीनों के आगे परदा लगा दिया गया है, लेकिन इनमें से शिवशंकर दुर्गापूजा समिति के पंडाल के आगे ही कुछ रौनक दिखी। वहां ढाकी भी बज रहे थे, तो लाउडस्पीकर से मद्धिम आवाज में भक्ति गीत प्रसारित हो रहा था। बाकी के दोनों पंडाल के आगे इक्का-दुक्का लोग थे। साकची के काशीडीह मैदान में ठाकुर प्यारा सिंह धुरंधर सिंह क्लब के पंडाल के चारों ओर लाइ¨टग की गई थी, लेकिन पंडाल के अगले हिस्से को कपड़े के परदे से इस तरह ढंक दिया गया है, जिससे बाहर से देवी दुर्गा की प्रतिमा का दर्शन नहीं हो सके। स्थानीय लोग मैदान में बैठे थे, लेकिन पंडाल के अंदर आयोजन समिति के लोग ही थे। भाजपा नेता अभय सिंह का यह पंडाल हर साल अपनी खूबसूरती और मेलों के लिए विख्यात है।

एग्रिको क्लब हाउस परिसर

यहीं पास में एग्रिको स्थित ट्रांसपोर्ट मैदान से सटे एग्रिको क्लब हाउस परिसर में दुर्गापूजा का आर्क पंडाल बना है, जिसके आगे परदा लगा दिया गया है। परदे के बगल से स्थानीय श्रद्धालु मां का दर्शन व पूजा-अर्चना करने जा रहे हैं, लेकिन उनकी संख्या भी अंगुलियों पर गिनी जा सकती है। इस पूजा कमेटी के संरक्षक पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास हैं। उनका आवास भी सड़क के दूसरी ओर है। इसी तरह बिष्टुपुर में घासी क्लब के पूजा पंडाल में भी परदा लगा दिया गया है। जुगसलाई के नया बाजार वाले पंडाल में भी परदा लगा है।

भुइयांडीह में चहल-पहल

इन सबसे उलट भुइयांडीह में झारखंड के पूर्व मंत्री व झामुमो नेता दुलाल भुइयां के पूजा पंडाल में काफी चहल-पहल दिखी। यहां ना केवल पंडाल खुला हुआ है, बल्कि यहां स्थानीय श्रद्धालुओं च्ी अच्छी-खासी तादाद दिखी। यहां लाउडस्पीकर से बांग्ला में देवी के गीत भी बज रहे थे।

कुल मिलाकर पंडालों में भले ही सन्नाटे जैसा माहौल रहा, लेकिन सड़क और बाजार में खासी चहल-पहल है। दुकान, होटल, ठेले खोमचे भी सजे हुए हैं, लेकिन पंडाल के आसपास नहीं। एग्रिको में पूजा पंडाल के पास स्थायी फूड कोर्ट है, लेकिन अन्य स्थानों पर पंडाल के आसपास दुकानें नहीं सजी हैं। कोरोना की बंदिश से किसी पंडाल में कोई व्यक्ति दूर से मां दुर्गा का दर्शन करने नहीं जा रहा है। हर पंडाल पर पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं, लेकिन वे किसी को रोक-टोक नहीं रहे हैं। हां, उनके सामने से गुजरने वालों को मास्क लगाने के लिए जरूर बोल रहे हैं।

------------

---