छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: झारखंड और छत्तीसगढ़ के बीच एलिट ग्रुप सी चार दिवसीय रणजी ट्रॉफी मुकाबला मंगलवार से कीनन स्टेडियम में शुरू होगा। झारखंड की टीम ग्रुप सी अंक तालिका में पांचवें स्थान पर खिसक गई है। छत्तीसगढ़ की टीम सातवें स्थान पर है। पहले स्थान पर उड़ीशा की टीम है। इससे पहले झारखंड की टीम को सर्विसेज के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

घरेलू मैदान का लाभ

झारखंड ने अब तक खेले गए मुकाबलों में चार में जीत और 3 में मैच हार चुकी है। यह मैच झारखंड के लिए काफी महत्वपूर्ण है। मेजबान टीम को अपने घरेलू मैदान का लाभ भी मिलेगा। कीनन स्टेडियम में हमेशा से बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है लेकिन मैच के चौथे दिन यहां पर स्पिनरों को भी फायदा मिलता रहा है। कल से शुरू हो रहे मुकाबले में झारखंड की टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग करना पसंद करेंगी। झारखंड की सलामी जोड़ी को लेकर अब भी समस्या बनी हुई है। पिछले कई मुकाबलों में झारखंड में सलामी जोड़ी को लेकर कई प्रयोग किए हैं। इससे बल्लेबाजी में स्थिरता नहीं दिख रही है। इतना ही नहीं ओपनिंग जोड़ी की अस्थिरता से मध्यक्रम भी प्रभावित हो रहा है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट को कल के मुकाबले में तय करना होगा कि ओपनिंग जोड़ी किस को अस्थाई रूप से तैयार किया जाए। कोच और टीम मैनेजमेंट को अस्थाई जोड़ी पर भरोसा करना होगा और इससे मध्यक्रम के बल्लेबाजों को भी खेलने में सुविधा होगी स्थिति यह है कि मध्यक्रम के इस बल्लेबाज को ओपनिंग कराने के लिए भेज दिया जाए। कहना मुश्किल है छत्तीसगढ़ की टीम बिल्कुल नहीं है और रणजी ट्रॉफी में पहली बार खेलने का अवसर मिल रहा है। इस लिहाज से छत्तीसगढ़ भी उलटफेर का प्रयास करेगी।

है अच्छा मौका

झारखंड को अपने घरेलू मैदान पर इस मैच के में जीत हासिल करने का एक अच्छा मौका है। झारखंड की बल्लेबाजी एक बार फिर कप्तान सौरभ तिवारी, कुमार देवव्रत, नसीम सिद्दीकी और विराट सिंह पर निर्भर रहेगी। गेंदबाजी की बागडोर शाहबाज नदीम के हाथों में है। अनुभवी नदीम को अनुकूल रॉय आशीष कुमार का साथ मिलेगा।