JAMSHEDPUR: राज्य के शैक्षणिक संस्थान सोमवार से खुल जाएंगे। इनमें कक्षा आठ तथा इससे ऊपरी कक्षाओं के लिए सभी स्कूलों के अलावा विश्वविद्यालय, कॉलेज, सभी तकनीकी व प्रशिक्षण संस्थान, को¨चग संस्थान, कौशल विकास केंद्र आदि शामिल हैं। संस्थानों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन अनिवार्य रूप से करना होगा। राज्य में सोमवार से ही सिनेमा हॉल तथा पार्क भी खुलेंगे। सिनेमाघर 50 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे।

अभिभावकों की सहमति जरूरी

फिलहाल स्कूलों में आठवीं, नौवीं व 11वीं की कक्षाओं को खोलने के लिए ही अनुमति मिली है। 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल पहले से ही खुल रहे हैं। बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी। स्कूलों में फिलहाल प्रार्थना सभा, खेल गतिविधियां या कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे। विश्वविद्यालयों तथा कॉलेजों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करना होगा। सोमवार से ही खिलाडि़यों के प्रशिक्षण के लिए स्वी¨मग पुल खुलेंगे। सोमवार से सभी सरकारी कार्यालयों में शत-प्रतिशत उपस्थिति भी लागू हो जाएगी।

सोशल डिस्टेंसिंग होगा फॉलो

स्कूलों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों में विद्यार्थियों को बैठने की व्यवस्था ऐसी की जाएगी, जिससे छह फीट की दूरी का अनुपालन हो सके। बता दें कि कक्षा दस तथा कक्षा 12 के लिए 2,542 स्कूल पहले से खुल रहे हैं, जबकि कक्षा आठ, नौ तथा ग्यारह के लिए 11,572 स्कूल एक मार्च से खुलेंगे।

आज से ये व्यवस्थाएं भी

- किसी कार्यक्रम में खुली जगह पर अधिकतम 1000 व्यक्ति एकत्रित हो सकेंगे।

- अधिकतम 1000 व्यक्तियों के साथ मेला एवं खेलकूद प्रदर्शनी आयोजित हो सकेगी।

इनपर जारी रहेगी रोक :

- जुलूस

- बायोमीट्रिक उपस्थिति

ये अभी नहीं खुलेंगे :

- आंगनबाड़ी केंद्र (एक अप्रैल से खुलेंगे)।

- कक्षा आठ से नीचे की कक्षाएं (एक अप्रैल से खोलने का प्रस्ताव आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा गया है)।

11 माह बाद खुल रहा है पीजेपी मल्टीप्लेक्स

कोविड-19 के कारण 11 माह बाद पीएंडएम हाईटेक सिटी सेंटर में पीजेपी मल्टी प्लेक्स पहली मार्च से खुल रहा है। लेकिन हर स्क्रीन हॉल के बैठने की कुल क्षमता के आधे दर्शक ही बैठ पाएंगे। पीजेपी जमशेदपुर में छह मल्टी स्क्रीन है लेकिन फिलहाल चार स्क्रीन ही सोमवार को शुरू किए जा रहे हैं। ओडी-2 स्क्रीन में 215, ओडी-3 में 114, ओडी-4 में 198 और ओडी-5 में 263 दर्शकों के बैठकर एक साथ फिल्म देखने की क्षमता है। पीजेपी मल्टीप्लेक्स प्रबंधन ने बताया कि कोविड 19 को देखते हुए 50 प्रतिशत सीटों पर ही बु¨कग की जा रही है। इसके अलावे फिल्म देखने आने वाले सभी दर्शकों को सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन कराया जाएगा।