छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : इवेंट 'स्काई इस दी लिमिट' के प्लेटफार्म से टाटा स्टील के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर जमशेद जे ईरानी और वर्तमान एमडी टीवी नरेन्द्रन ने अपने जीवन से जुड़े अच्छे-बुरे अनुभव जमशेदपुर के 30 अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के दसवीं से 12वीं के करीब 1000 बच्चों से बांटे। एक्सएलआरआई परिसर स्थित टाटा ऑडिटोरियम में गुरुवार को टाटा एजुकेशनल एक्सीलेंस प्रोग्राम (टीईईपी) के बैनर तले आयोजित इस इवेंट में दोनों शख्सियतों ने 'लीडरशिप' पर अपनी-अपनी राय रखी।

सवाल-जवाब का चला दौर

इस दौरान सीनियर स्टूडेंट्स और टीचर्स के साथ दोनों विशिष्ट लोगों ने वार्तालाप की और डेढ़ दर्जन से ज्यादा प्रश्नों के जवाब भी दिए। सवाल-जवाब के दौरान अपने स्कूली, पारिवारिक और कार्यस्थल के अनुभवों को बांटकर बच्चों की जिज्ञासा को शांत किया। करीब दो घंटे के इस कार्यक्रम का संचालन एक्सएलआरआई के प्रोफेसर जीतू सिंह और धन्यवाद ज्ञापन टीईईपी के वाइस प्रेजिडेंट एनके शरण ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व राष्ट्रपति डा। एपीजे कलाम और बागे-ए-जमशेदपुर की प्रिंसिपल शिरीन दोतीवाला के लिए दो मिनट का मौन रखने के बाद की गयी।

लीडरशिप के लिए विश्वसनीयता अहम : जेजे ईरानी

जमशेद जे ईरानी ने बेहतर नेतृत्व के लिए विश्वसनीयता को सर्वाधिक अहम बताया। साथ ही कहा कि एक अच्छे लीडर के पास अपनी योजना होनी चाहिए। उसके स्वभाव में लचीलापन होना चाहिए और उसके पीछे बहुत बड़ी संख्या में अनुसरण करने वाले लोग होने चाहिए। मेरी नजर में नेपोलियन और हिटलर बड़े लीडर थे। एक नेतृत्वकर्ता में यह भी क्षमता होनी चाहिए कि जो वह कह रहा है, उसे वह स्वयं करके भी दिखाए।

लीडर के लिए सपने देखना जरूरी : टीवी नरेन्द्रन

टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेन्द्रन ने नेल्सन मंडेला और महात्मा गांधी को सर्वश्रेष्ठ लीडर बताते हुए कहा कि नेतृत्व क्षमता को कुछ शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। एक नेतृत्वकर्ता का मतलब होता है कि जनता आप पर भरोसा करे। जब आप एक लीडर बनते हैं तो आपको अपनी स्वयं की परछाई से ही प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है। एक अच्छे नेतृत्वकर्ता में मुसीबत के समय अपने उसूलों पर बने रहने की क्षमता होनी चाहिए। उसके पास किसी काम को श्रेष्ठता तक पहुंचाने का जोश होना चाहिए। एक अच्छे लीडर को सपने देखना और उन सपनों को धरातल पर उतारने की क्षमता होनी चाहिए और उसे अपने काम पर पूरा भरोसा होना चाहिए।