चाईबासा : बीएड छात्र अधिकार मंच के बैनर तले बीएड-4 सेमेस्टर (2019-21) के छात्र-छात्राओं की ओर से नामांकन शुल्क में 50 प्रतिशत रियायत देने की मांग को लेकर शुक्रवार को कोल्हान विवि परिसर में धरना-प्रदर्शन किया गया। छात्रों ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा बीएड-4 सेमेस्टर के वैसे छात्र जिन्हें स्कॉलरशिप नहीं मिलता उनके नामांकन शुल्क में 15 प्रतिशत छूट देने तथा परीक्षा शुल्क में 600 रुपये की रियायत देने की बात कही गयी है। बीएड के सभी विद्यार्थी विश्वविद्यालय के इस फैसले का विरोध करते हैं। विश्वविद्यालय छात्रों के साथ भेदभाव कर रहा है। विश्वविद्यालय का यह फैसला न्याय संगत नहीं है। छात्रों का कहना है कि बीएड-4 सेमेस्टर के सभी छात्र- छात्राओं को नामांकन शुल्क में 50 प्रतिशत रियायत दी जाए तथा सभी छात्र-छात्राओं को नामांकन शुल्क में रियायत दी जाए, क्योंकि स्कॉलरशिप राज्य सरकार द्वारा ई-कल्याण के माध्यम से आर्थिक रूप से पिछड़े छात्र-छात्राओं को दी जाती है।

आर्थिक स्थिति ठीक नहीं

कोरोना महामारी के कारण सभी के परिवारों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। सभी पर बहुत ही अधिक बोझ है। विगत दिनों सेमेस्टर -2 में भी समान रियायत दी गई थी। ऐसे में विश्वविद्यालय द्वारा लिया गया निर्णय बिल्कुल ही न्याय संगत नहीं लगता है। छात्र-छात्राओं ने धरना-प्रदर्शन के पश्चात कुलपति से मुलाकात की। कुलपति ने छात्रों को आश्वासन दिया कि 7 दिनों के अंदर विश्वविद्यालय नामांकन फीस में उचित कटौती करने पर बैठक कर निर्णय लेगा।

छत्र हित में हो निर्णय

बीएड छात्र अधिकार मंच ने कहा कि कोल्हान विश्वविद्यालय छात्रों के हित में उचित निर्णय जल्द से जल्द ले तथा सभी छात्रों को नामांकन शुल्क में 50 प्रतिशत रियायत दी जाय। अन्यथा हजारों की संख्या में छात्र- छात्राएं यूनिवर्सिटी का घेराव करने के लिए बाध्य होंगे। धरना-प्रदर्शन में महिला कॉलेज चाईबासा, जामिनीकांत बीएड कॉलेज, जमशेदपुर ग्रेजुएट कॉलेज, जमशेदपुर कोऑपरेटिव कॉलेज, मधुसूदन कॉलेज, बहरागोड़ा कॉलेज आदि के सैकड़ों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

केयू में 9 अगस्त को छुट्टी

कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) में विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में 9 अगस्त को अवकाश रहेगा। इस संबंध में विवि की ओर से नोटिस जारी कर दिया गया है। सभी संबंधित महाविद्यालयों में भी इस दिन छुट्टी रहेगी।