-केयू में अप्रैल के सेकेंड वीक में इलेक्शन कंडक्ट कराने की बात कही गई है

-अप्रैल फ‌र्स्ट वीक में कॉन्वोकेशन होना है, होली की छुट्टी के बाद डेट फाइनल होगा

JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) में होली की छुट्टियों के बाद कई महत्वपूर्ण डिसीजन लिए जाने हैं। पिछले कई साल से टालमटोल के बाद इस बार केयू एडमिनिस्ट्रेशन स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन को लेकर सीरियस है और इलेक्शन का डेट छुट्टियों के बाद यूनिवर्सिटी खुलने पर डिसाइड किया जाएगा। इसके अलावा केयू के कॉन्वोकेशन भी तैयारी चल रही है और यूनिवर्सिटी खुलने के बाद इसके डेट को भी फाइनल किया जाएगा। कॉन्वोकेशन अप्रैल के फ‌र्स्ट वीक में और स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन अप्रैल के सेकेंड वीक में कराने का फैसला केयू एडमिनिस्ट्रेशन ने लिया है। स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन लिंगदोह कमिटी के रिकमेंडेशन पर बेस्ड होगा।

तैयारी में लग गए हैं स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन

केयू द्वारा अप्रैल के सेकेंड वीक में स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन कराने का डिसीजन लिए जाने के बाद से डिफरेंट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन से जुड़े छात्र नेता विभिन्न मुद्दों को लेकर कैंपस में एक्टिव दिख रहे हैं। पिछले दिनों को-ऑपरेटिव कॉलेज और वीमेंस कॉलेज में प्रिंसिपल और प्रोफेसर इंचार्ज को हटाने के बाद कैंपस में हंगामा को देखते हुए यह समझा जा सकता है कि स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन इलेक्शन को लेकर पूरी तैयारी में हैं। मुख्य रूप से तीन ऑर्गनाइजेशन तैयारी में हैं, जिनमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी), एनएसयूआई और झारखंड छात्र मोर्चा (जेसीएम) शामिल हैं।

जेसीएम ने शुरू की तैयारी

एबीवीपी व एनएसयूआइ के बीच चल रही गुटबाजी से खुद को किनारे करते हुए जेसीएम ने छात्रसंघ चुनाव को लेकर गुपचुप तैयारी शुरू कर दी है। दो दिन पहले ही जेसीएम के केंद्रीय अध्यक्ष बसंत सोरेन ने शहर के एक होटल में बैठक कर हर कॉलेज में सदस्यता अभियान चलाने और छात्रों के बीच पैठ बढ़ाने की रणनीति तैयार की। शीघ्र ही दूसरी बैठक होनेवाली है।

सीसीवाईपी को जिंदा करने की कवायद

छात्रसंघ चुनाव को देखते हुए निष्क्रिय हो चुके कुछ छात्र संगठनों को फिर से जिंदा करने की कवायद भी शुरू हो चुकी है। इनमें से एक है सीसीवाईपी। पूरा नाम छोटानागपुर छात्र युवा परिषद है। एक समय इस संगठन का छात्रों के बीच गहरा प्रभाव था। कोल्हान क्षेत्र में छात्र राजनीति का यह प्रमुख संगठन हुआ करता था। बताया जाता है कि झारखंड छात्र मोर्चा से इस्तीफा दे चुके पवन सिंह अब सीसीवाईपी में जान फूंक इसे छात्रसंघ चुनाव में मजबूत प्रतिद्वंद्विता प्रस्तुत करने की कवायद में गुपचुप तरीके से जुटे हुए हैं। कुछ पूर्व छात्र उनके साथ मिलकर इसे फिर से खड़ा करने जा रहे हैं।

हम स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन को लेकर पूरी तैयारी में हैं। केंद्रीय अध्यक्ष के साथ एक बार मीटिंग हो चुकी है और दूसरी मीटिंग जल्दी ही होने वाली है।

- सरफराज, झारखंड छात्र मोर्चा

केयू के पहले स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन को लेकर हम एकदम तैयार हैं। इलेक्शन में हम सभी अहम मुद्दे उठाएंगे जो स्टूडेंट्स के फेवर में होंगे। इस बार इलेक्शन जरूर कराए यूनिवर्सिटी।

- सोनू ठाकुर, एबीवीपी

होली की छुट्टियों के बाद मीटिंग होगी जिसमें स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन का डेट डिसाइड किया जाएगा। इलेक्शन अप्रैल के सेकेंड वीक में कंडक्ट कराने का डिसीजन पहले ही लिया जा चुका है।

- डॉ पद्मजा सेन, डीएसडब्ल्यू कोल्हान यूनिवर्सिटी