छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: भारतीय विपणन विकास केंद्र (सीबीएमडी) द्वारा बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में 18 से 25 अक्टूबर तक 13वें स्वदेशी मेला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें करीब 300 स्टॉल लगेंगे। मेले का उद्घाटन झारखंड सरकार के खाद्य आपूर्ति व उपभोक्ता मामले के मंत्री सरयू राय, स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संगठक कश्मीरी लाल व अनंदाशंकर पाणिग्रही करेंगे।

रविवार को मेला परिसर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सीबीएमडी के संयोजक मुरलीधर केडिया व मेला संयोजक अशोक गोयल ने बताया कि इस बार पूरे देश से लगभग 200 हैंडीक्राफ्ट के स्टॉल लगेंगे। इसके अलावा शिक्षण संस्थानों के स्टॉल भी रहेंगे। सरकारी क्षेत्र से झारखंड खादी बोर्ड, आयडा, कृषि विभाग, मत्स्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, गव्य विकास विभाग, झारक्राफ्ट, नाबार्ड, एनएसआइसी आदि की प्रदर्शनी लगेगी। मेले में खानपान के करीब 10 स्टॉल रहेंगे, जहां लोग राजस्थानी, गुजराती, दक्षिण भारतीय व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे।

केडिया ने बताया कि मेले में हर दिन गोष्ठियों का आयोजन तो किया ही जाएगा, शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। इसके तहत 19 अक्टूबर को शाम छह बजे से जादू व नृत्य प्रस्तुति के बाद कवि सम्मेलन होगा, जिसमें रायपुर के हास्य कवि सुरेंद्र दुबे भी श्रोताओं का मनोरंजन करेंगे। इस वर्ष मेले में पर्यावरण से संबंधित एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी। प्रत्येक वर्ष की तरह मेला में प्रवेश नि:शुल्क रहेगा, ताकि शहरवासी इसका हर दिन लुत्फ उठा सकें। इस अवसर पर मेला के सहसंयोजक सुबोध श्रीवास्तव व मंजू ठाकुर भी उपस्थित थे।

नहीं बिकेंगे चीनी उत्पाद

स्वदेशी मेला में चीनी उत्पाद की बिक्री नहीं होगी। मुरलीधर केडिया व अशोक गोयल ने बताया कि मेले को चीनी उत्पाद से मुक्त रखने का संकल्प लिया गया है। इसके बावजूद किसी स्टॉल पर ऐसा उत्पाद दिखे, तो मेला कमेटी को सूचित किया जा सकता है। उसे तत्काल हटा दिया जाएगा।

देसी चिकित्सा की जानकारी

मेले में एक स्टॉल ऐसा भी होगा, जहां लोगों को देसी चिकित्सा के बारे में जानकारी दी जाएगी। डॉ। अनिल राय ने बताया कि स्टॉल में औषधीय पेड़-पौधों के साथ तैयार प्राकृतिक जड़ी-बूटी से तैयार औषधि भी उपलब्ध होगी। यहां लोग तमाम बीमारियों का देसी विधि से निदान भी जान सकेंगे।