JAMSHEDPUR : टाटा वर्कर्स यूनियन (टीडब्ल्यूयू) में 31 जनवरी को मतदान होगा। इसमें तय होगा कि वर्ष 2021-24 में टाटा स्टील में कार्यरत साढ़े 12 हजार कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व कौन करेगा। बुधवार को निर्वाचन पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। चुनाव कार्यक्रम के तहत टाटा स्टील कंपनी परिसर स्थित सभी निर्वाचन क्षेत्र में सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। इसके बाद कंपनी परिसर स्थित स्टीलेनियम सभागार में शाम पांच बजे से मतगणना शुरू होगी। इसमें नई कार्यकारिणी के लिए 214 विजयी कमेटी मेंबरों की घोषणा की जाएगी। इसके बाद सभी कमेटी मेंबर मिलकर अध्यक्ष सहित 11 पदाधिकारियों का चुनाव करेंगे। यूनियन की ओर से सत्ता पक्ष से अर¨वद पांडेय जबकि विपक्ष से संजीव उर्फ टुन्नू चौधरी अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं। टुन्नू चौधरी दो बार डिप्टी प्रेसिडेंट के पद पर रह चुके हैं जबकि अर¨वद पांडेय निवर्तमान डिप्टी प्रेसिडेंट हैं। वहीं, विपक्ष से महामंत्री पद के लिए सतीश कुमार सिंह और डिप्टी प्रेसिडेंट के लिए शैलेश सिंह के नाम की घोषणा हो चुकी है। जबकि सत्ता पक्ष से शीर्ष दो पदों पर उम्मीदवारों की घोषणा होना बाकी है।

निर्वाचन क्षेत्र का प्रकाशन

आगामी चुनाव में ऑफिस बियरर के 11 पदों में अध्यक्ष, डिप्टी प्रेसिडेंट, महामंत्री व कोषाध्यक्ष के एक-एक पद जबकि उपाध्यक्ष के लिए चार और सहायक सचिव के तीन पद हैं। बुधवार शाम यूनियन कार्यालय में निर्वाचन क्षेत्र का प्रकाशन कर दिया गया है।

निर्वाचन क्षेत्र का प्रकाशन

टाटा वर्कर्स यूनियन चुनाव के लिए बुधवार की शाम निर्वाचन क्षेत्र का प्रकाशन किया गया, लेकिन लगभग तीन घंटे देर से हुए प्रकाशन पर अर¨वद एंड टीम से कोक प्लांट से कमेटी मेंबर आरसी झा ने निर्वाचन पदाधिकारी को लिखित आपत्ति दर्ज कराई। टाटा वर्कर्स यूनियन चुनाव के लिए बुधवार दोपहर ही चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हुई। जिसके तहत बुधवार शाम चार बजे निर्वाचन क्षेत्र का प्रकाशन होना था लेकिन शाम सात बजे तक प्रकाशन नहीं हुआ। जबकि शाम चार से छह बजे का समय निर्वाचन क्षेत्र पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए निर्धारित था। किस निर्वाचन क्षेत्र को किस सेक्शन के साथ जोड़ा गया है, किस कमेटी मेंबर के निर्वाचन क्षेत्र में बदलाव हुआ है। यह जानने के लिए बुधवार देर शाम तक बड़ी संख्या में कमेटी मेंबर यूनियन कार्यालय में जमे रहे।

कहा चुनाव की जल्दबाजी क्यों

टाटा वर्कर्स यूनियन का आगामी चुनाव की घोषणा 20 जनवरी को जारी हुई और 31 जनवरी को मतदान होना है। ऐसे में अर¨वद एंड टीम के सदस्य और वरीय कमेटी मेंबर अरुण सिंह ने इस पर आपत्ति जताई। कहा कि पिछले चुनाव के लिए कार्यक्रम 18 दिनों तक चला था और 19 वें दिन में मतदान हुआ। लेकिन इस पर चुनाव 10वें दिन में क्यों हो रहा है। निर्वाचन क्षेत्र पर अपनी आपत्ति दर्ज कराने के लिए कमेटी मेंबरों को समय तक नहीं मिल पा रहा है। आखिर इतनी जल्दी चुनाव कराने की जल्दबाजी क्यों हो रही है।