जमशेदपुर : शहर के साकची बाजार के झंडा चौक पर चोर गिरोह ने गुरुवार मध्यरात चार कपड़ा दुकानों को निशाना बनाया। चारों दुकानों में घुसकर करीब 5.28 लाख नगद चुरा लिया। एक साथ चार दुकानों में चोरी की घटना से दुकानदार आक्रोशित नजर आए। विरोध भी किया। चोरी करने वाले फल मार्केट की ओर से दुकानों में घुसे। सूचना पर सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट, सीसीआर डीएसपी अनिमेष कुमार गुप्ता और साकची थाना प्रभारी कृणाल मौके पर पहुंचे। मामले की जांच की। वहीं चोरी की घटना ने पुलिस गश्ती की पोल खोल दी है जिस स्थान पर चोरी की घटना हुई। वहां हमेशा पुलिस की गश्ती रहती है। बाजार के सुरक्षाकर्मियों का आना-जाना लगा रहता है। बाजार में चोरी की घटना काफी लंबे समय बाद हुई है। पुलिस दुकानों और आस-पास में लगी सीसीटीवी को खंगाल रही है। दुकान के अंदर लगे सभी सीसीटीवी बंद थे जिसके कारण चोरों की गतिविधि कैद नहीं हो पाई। रेकी कर चोरी को अंजाम दिया गया। गौरतलब है कि आंशिक लाकडाउन के कारण शाम चार बजे दुकान बंद करने के आदेश है। दुकानदार दुकान बंद कर अपने-अपने घर चले गए थे। सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट ने कहा जल्द ही चोरी करने वाले पकड़े जाएंगे। पुलिस अपना काम कर रही है।

इन दुकानों में हुई चोरी

चोरों ने साकची बाजार के अभिनंदन,फैशन व‌र्ल्ड, एम मार्ट और कुर्ती बाजार में चोरी हुई। फैशन व‌र्ल्ड में चोर फल मार्केट की ओर से दुकान की छत पर आए। ऊपरी हिस्सा में लगे विडो एसी को खोल दिया। लोहे की ग्रिल को काट दिया गया। इसी रास्ते से चोरी करने वाले दुकान में घुसे। कैश काउंटर की ओर गए। काउंटर के लॉक को तोड़ दिया। इसमें रखे नगद चुरा लिए और कुछ नहीं छुआ। घटना को अंजाम देने के बाद ऊपरी हिस्से से ही निकल भागे। एम मार्ट के ऊपर के पीछे का दरवाजा तोड़, अभिनंदन दुकान की ऊपरी हिस्से का शेड हटाकर और कुर्ती बाजार में एग्जास्ट फैन हटाकर दुकान के भीतर घुसे। कैश काउंटर से नगद चुरा लिया। घटना मध्यरात एक से दो बजे के बीच की है। शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे दुकान खोलने पहुंचे दुकानदारों को घटना की जानकारी हुई। जिन दुकानों में चोरी हुई। सभी कपड़े की दुकान है। दुकानदारों ने ऊपरी हिस्से में सीसीटीवी लगाने की योजना बनाई है।

सबसे बड़ी चोरी

फैशन व‌र्ल्ड दुकान के मालिक इंद्रजीत कुमार ¨बद्रा ने बताया उनकी दुकान की कैश काउंटर से 3.15 लाख, मणींद्र मरवाह की एम मार्ट से दो लाख, कुर्ती बाजार से सवा छह हजार और अभिनंदन दुकान से छह हजार रुपये नगद चुरा ली। बताया जा रहा कि साकची बाजार में अब तक की सबसे बड़ी चोरी की घटना है जिस तरीके से चोरी को अंजाम दिया गया। संभावना जताई जा रही कि चोरों की संख्या 10 के करीब हो सकती है। दुकान के अंदर घुसने वाले बच्चे होंगे। गिरोह के बड़े सदस्य आस-पास निगरानी में होंगे। आंशिक लॉकडाउन में कपड़े की दुकानें बंद थी जिससे दुकानदार परेशान थे। 17 जून से दुकानों को खोलने का आदेश दिया गया था। दुकान खुलने के छह दिन के भीतर बड़ी चोरी हो गई।

करनेवाले अज्ञात लोगो के खिलाफ भी केस दर्ज किया है।