JAMSHEDPUR: सोनारी थाना क्षेत्र विजया शताब्दी अपार्टमेंट के साबरमती ब्लाक निवासी मैनाक घोष की घर में चोरी की अजीबो-गरीब घटना सामने आई है। महिला के अनुसार घर की अलमारी के लॉकर में रखी करीब 75 लाख के जेवरात और एक लाख 20 हजार रुपये नगद की चोरी हो गई जबकि अलमारी की चाबी उनके पास बैग में रहती थी। घटना 3 जनवरी से 19 फरवरी के बीच की है। महिला के अनुसार जेवरात उनकी सास और उनकी है। अंतिम बार विगत नवंबर को उन्होंने जेवरात पहना था।

पुलिस ने की जांच

थाना में शिकायत के बाद सोनारी थाना प्रभारी रेणु गुप्ता ने रविवार को मैनाक घोष की घर पर जाकर जांच की। महिला ने घर में काम करने वाली बागबेड़ा हरहरगुट्टू की लता, सोनारी नेहरू मैदान की रहने वाली रुकमणी, सोनारी परदेशी पाड़ा की चांदनी और कदमा की रूपा पर चोरी में शंका जाहिर की है। सभी से पुलिस पूछताछ कर रही है। पुलिस मान रही है कि चोरी को किसी परिचित या काम करने वाली महिलाओं ने ही अंजाम दिया है। फिलहाल शक और संभावना पर जांच जारी है। पुलिस फ्लैट में लगी सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है।

चार महिलाएं काम करती हैं

महिला की बिष्टुपुर में बेकरी की दुकान है। उनके घर में चार महिलाएं काम करती है। इनमें दो खाना और साफ-सफाई का काम करती है जबकि दो घर में बुजुर्ग की देखभाल में कार्यरत है। बताया अलमारी की लॉकर में वह जेवरात और रुपये रखती है। अलमारी की चाबी वह अपने पास एक बैग में रखती है। लॉकर कभी-कभार ही खोलती थी। विगत दो जनवरी को लॉकर को खोला था जिसमें 30 हजार रुपये अपने एक दोस्त को दिया था। इसके बाद नौ जनवरी को अलमारी के लॉकर को खोला था। रुपये खोज रही थी जो नहीं मिला। सोचा लॉकर में ही कहीं होगा। भाई को जल्दबाजी में वह नीचे छोड़ने चली गई। फिर ध्यान नहीं रहा। भाई सोनारी कागलनगर में रहता है। 19 फरवरी को कुछ जरूरत होने पर अलमारी का लॉकर खोला तो उनके होश ही उड़ गए। एक-दुक्का जेवर छोड़ी बाकी जेवर और रुपये गायब थे। इसकी सूचना पुलिस को दी। फिलहाल मामले को लेकर चर्चा जारी है।

लॉकर खोल निकाले जेवरात

महिला ने पुलिस को बताया उनके घर में एक महिला 20 साल से काम कर रही है। जबकि एक महिला कुछ माह पहले ही काम छोड़कर चली गई वह भाई के घर काम करती है। इसकी सूचना पुलिस को दी। फिलहाल मामले को लेकर चर्चा जारी है। पुलिस मान रही है कि घटना या तो एक ही दिन में अंजाम दिया गया या फिर अंतराल में जेवरात निकाले गए। कारण महिला जैसा बता रही है चाबी उनके बैग में रहती थी। कहीं जाने पर बैग को लेकर आती-जाती थी। चोरी करने वालों ने बहुत सफाई से चोरी की है। बैग से चाबी निकाली जाती थी। चोरी के बाद बैग में चाबी रख दी जाती थी। कारण लॉकर या अलमारी के लॉक में किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की गई है। चाबी से ही लॉकर खोली गई है जिसने भी चोरी की है। वह घर की गतिविधि से वाकिफ रहा होगा।

पुलिस मामले की जांच-पड़ताल कर रही है। सीसीटीवी फुटेज खगाला जा रहा है। जल्द ही चोरी करने वाले पकड़े जाएंगे।

रेणु गुप्ता, थाना प्रभारी, सोनारी