-रंजीत पॉल उर्फ राहुल दस्ते के थे सभी उग्रवादी

-झारखंड-बंगाल बॉडर पर पुलिस ने चलाया एंटी नक्सल ज्वाइंट ऑपरेशन

-पुलिस को मिली थी नक्सलियों के आने की सूचना

-पुलिस के आने की भनक लगते ही फरार हुए नक्सली

-दो देशी राइफल और एक पिस्टल को झाडि़यों में फेंका हुआ मिला

JAMSHEDPUR: बंगाल में होने वाले चुनाव को लेकर झारखंड-बंगाल बॉडर पर पुलिस के एंटी नक्सल ज्वाइंट ऑपरेशन के दौरान तीन नक्सली हथियार छोड़कर फरार हो गए। यह जानकारी जिले के सीनियर एसएसपी अनूप टी मैथ्यू ने गुरुवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस कर दी। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के दौरान भागने वाले नक्सली रंजीत पॉल उर्फ राहुल दस्ते के थे। नक्सली दो देशी राइफल सहित एक पिस्टल को झाडि़यों में फेंक कर भाग निकले। प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान रुरल एसपी एम आर्शी मौजूद रहे।

माकूली में ऑपरेशन

एसएसपी ने बताया कि बंगाल बाडर से लगभग भ् किलोमीटर की दूरी पर स्थित घाटशिला थाना क्षेत्र के माकूली गांव में उन्हें पिछले कुछ दिनों से नक्सली रंजीत पॉल उर्फ राहुल दस्ते के सदस्यों के आने-जाने की सूचना मिल रही थी। एसएसपी के निर्देश पर पिछले दो दिनों से माकूली व उसके आस-पास के क्षेत्रों में बंगाल पुलिस (सीआरपीएफ व कोबरा बटालियन ख्07) के साथ मिलकर जिले के पुलिसकर्मी एंटी नक्सल ज्वाइंट ऑपरेशन चला रहे थे। एसएसपी ने बताया कि बुधवार की देर शाम पुलिस को माकूली में नक्सलियों की आने की सूचना मिली। पुलिस फौरन मौके पर पहुंच पूरे एरिया को कब्जे में ले लिया और सर्च अभियान चलाया। इसी दौरान राहुल दस्ते को पुलिस के आने की भनक लग गई और दस्ते के सभी नक्सली पास की झाडि़यों में हथियार छोड़कर भागने में सफल हो गए। एसएसपी ने बताया कि सर्च करने के दौरान पुलिस ने दो देशी राइफल व एक पिस्टल बरामद किया है। एसएसपी ने बताया कि बुधवार को माकूली में रंजीत पॉल उर्फ राहुल दस्ता के नक्सली राहुल, मदन महतो व सचिन आये थे, जो पुलिस की आने की सूचना के बाद हथियार छोड़कर भाग खड़े हुए।

दो महीने से चल रहा ज्वाइंट ऑपरेशन

एसएसपी ने बताया कि बंगाल व झारखंड के बॉडर पर बढ़ती नक्सली गतिविधियों को लेकर झारखंड व बंगाल की पुलिस पिछले दो दो महीने से एंटी नक्सल ज्वाइंट ऑपरेशन चला रही है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन को लेकर बंगाल के चार जिलों में झारखंड पुलिस के चार ऑफिसर को तैनात किया गया है, जो कि बॉडर के आस-पास वाले इलाके में कोई भी नक्सली मूवमेंट होने पर फौरन बंगाल पुलिस के सीआरपीएफ व कोबरा बटालियन ख्07 को लेकर मूवमेंट वाले क्षेत्र में एक्टिव होते हैं।