JAMSHEDPUR : टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) का मासिक कार्यक्रम डॉक्टर ऑनलाइन बुधवार को हुआ, जिसमें पहली बार टीएमएच के ऐआमहाप्रबंधक डॉ सुधीर राय ने संबोधित किया। डॉ राय ने स्वास्थ्य पर जोर देते हुए कहा कि संतुलित जीवन के लिए शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य दोनों की उचित देखभाल आवश्यक है। शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बाहरी खानपान से बचें, जबकि मानसिक स्वास्थ्य के लिए तनाव से दूर रहें।

इसी क्रम में टाटा स्टील के एक कर्मचारी के सवाल पर डॉ मन्नान मल्लिक व डा। मनोज साहू ने कहा कि लॉकडाउन में बच्चों के चिड़चिड़ाने या बात-बात पर खीझने की समस्या सुनने को मिल रही है, लेकिन इसे गंभीरता से लें। बच्चों को एकबारगी झिड़के नहीं। बच्चों की समस्या जानने के लिए बच्चा बनकर उससे घुले-मिलें। समस्या समझें और प्यार से उसकी समस्या का समाधान करें। यदि मानसिक स्थिति गंभीर लगे तो अस्प्ताल के चिकित्सकों की सलाह लें, ¨चतित ना हों।

जंक फूड से परहेज

इसी क्रम में कोक प्लांट के कमेटी मेंबर करम अली खान के सवाल पर टीएमएच के डा। साहू ने कहा कि जंक फूड से परहेज करना चाहिए, ठंड में बाहर निकलने से बचना चाहिए, नियमित व्यायाम करना चाहिए और डॉक्टरों से समय-समय पर सलाह लेना चाहिए। तनाव में गर्भवती महिलाओं पर पड़ने वाले असर और इससे बचने के उपाय पर बताया कि इस अवधि में गर्भवती महिलाओं में हार्मोनल बदलाव होता है। ऐसे दौर में वे कई भावनात्मक दौर से गुजरती हैं। इस अवधि में सामान्य रहना चाहिए और तनाव से दूर रहना चाहिए।

आंखों का व्यायाम करें

करम अली के ही एक सवाल पर कंप्यूटर विजन ¨सड्रोम पर डा। साहू ने कहा कि कंप्यूटर पर काम करते समय चश्मे का उपयोग करें। बीच-बीच में इससे दूर रहें। आंखों का व्यायाम करें और समय-समय पर आंखों में पानी का छींटा मारें। सिक्युरिटी विभाग के कर्मचारी ए। हक ने लॉकडाउन मेच् बच्चों के जिद्दी होने कके कारण घर मे तोड़फोड़ करने की बढ़ रही प्रवृति को रोकने के बाबत सवाल किया। डॉ ने बच्चों को लॉकडाउन के कारणों को समझाने, नहीं डांटने जैसे नुस्खे बताए।