JAMSHEDPUR: टाटा-झारसुगु़ड़ा के बीच 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से यात्री ट्रेन को दौड़ने की क्षमता वाली ट्रैक का निर्माण किया गया है सितंबर माह से यात्री ट्रेनों का परिचालन इस रुट पर 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से होगा। यह बातें चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम विजय कुमार साहू ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन कर बुधवार को कही। उन्होंने कहा कि मालगाड़ी की रफ्तार वर्तमान में 17 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ा कर 38 किलोमीटर प्रतिघंटे कर दी गई है। सितंबर से इसकी रफ्तार में इजाफा करते हुए 50 किलोमीटर प्रतिघंटे कर दी जाएगी।

तेजी से हो रहा काम

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान थर्ड लाईन का कार्य तेजी से किया जा रहा है और वर्ष 2020 के पूरे होने की उम्मीद है, उन्होंने कहा कि राजखरसवां में थर्ड लाईन के कार्य का निरीक्षण 24 अगस्त को सीआरएस द्वारा किया जाएगा। गोइलकेरा-झारसुगुड़ा में तीन नए फुट ओवर ब्रिज के लिए गर्डर लगाए गए है। चाईबासा-टाटा कने¨क्टग रोड को खोलने के लिए चाईबासा में रोड ओवर ब्रिज गार्डर लगाया गया है। इसके आलावा नयागढ़ में भी लाईन डब¨लग का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कोरोना काल में करीब 150 रेलकर्मी कोरोना संक्रमित हुए हैं। जिनमें करीब दो लोगों की मौत हो चुकी है।

रेलवे ने पूरी की तैयारी

डीआरएम ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान राज्य सरकार के आग्रह पर ही जमशेदपुर और चक्रधरपुर में दो ट्रेनों के ठहराव पर रोक लदा दी गई है। राज्य सरकार अगर इजाजत दे तो रेलवे यात्री ट्रेन का परिचालन शुरु कर सकती है। रेलवे ने ट्रेन के परिचालन की पूरी तैयारी कर रखी है। ट्रेन के परिचालन नहीं होने से रेलवे को नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि रेलवे द्वारा पार्सल में बढ़ोतरी के लिए पोस्टल के साथ समझौता किया गया है, इसके आलावा भी लो¨डग बढ़ाने के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ई-बु¨कग की सुविधा भी लागू है। इसके साथ ही किलोमीटर के हिसाब से माल लो¨डग में भी रेलवे छूट देगा।

रेलवे ने खोले तीन गुड्स शेड

रेलवे ने राउरकेला, रुंगटा माइंस गुआ, देवघर में खोले हैं। अगले माह बारपल्ली, लतीकाता व लाइकेरा में गुड्स शेड खोलने जा रही है। इससे लो¨डग अनलो¨डग में रेलवे को सुविधा होगी। लॉकडाउन के दौरान रेलवे ई-ऑफिस सिस्टम को लागू कर दिया है।

दौड़ी 130 किलोमीटर रफ्तार से ट्रेन

संतरागाछी स्टेशन से टाटानगर के बीच 130 किलोमीटर की रफ्तार से खाली रैक को दौड़ा कर अप लाइन के ट्रैक का निरीक्षण रेल अधिकारियों ने किया। संतरागाछी से ट्रेन सुबह 9.30 बजे खुली और खड़गपुर होते हुए टाटानगर स्टेशन दोपहर 1.15 बजे पहुंची। ट्रेन खड़गपुर स्टेशन में 15 मिनट के लिए रुकी थी। टाटानगर ट्रेन पहुंचने के बाद टाटानगर से दोपहर 1.45 खड़गपुर के लिए डाउन लाइन से 130 किलोमीटर की रफ्तार से रवाना हुई। इस रैक में तीन एलएचबी कोच व एक इंजन लगा हुआ था।