-हैंड वाशिंग रिले में सबसे ज्यादा पार्टिसिपेंट्स शामिल होने का बना रिकॉर्ड

-हैंड वाशिंग रिले में 991 लोग हुए थे शामिल

-इसके पहले श्रीलंका के नाम था रिकॉर्ड

JAMSHEDPUR (14 March): देश के प्रीमियर बी स्कूल्स में से एक जेवियर लेबर रिलेशन्स इंस्टीट्यूट (एक्सएलआरआई) ने अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। हैंड वाशिंग रिले में सबसे ज्यादा पार्टिसिपेंट्स के लिए एक्सएलआरआई का नाम गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिका‌र्ड्स में दर्ज किया गया है। एक्सएलआरआई ने श्रीलंका का रिकॉर्ड तोड़कर गिनीज बुक में अपनी जगह बनाई है।

क्8 जनवरी को हुआ था आयोजन

एक्सएलआरआई में रिकॉर्ड ब्रेकिंग इवेंट मार्केटिंग एसोसिएशन ऑफ एक्सएलआरआई (मैक्सी) द्वारा डेटॉल इंडिया के सहयोग से क्8 जनवरी को इंस्टीट्यूट के एनुअल मार्केटिंग फेयर के दौरान आयोजित किया गया। इस दौरान आयोजित हैंड वाशिंग रिले में शहर के 99क् लोगों ने हिस्सा लिया था। इस संबंध में सबमिट किए गए प्रमाण की स्क्रूटनी के बाद लंदन में गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड अथॉरिटीज द्वारा इसे प्रमाणित किया गया।

क्लीन इंडिया का मैसेज फैलाने की कोशिश

एक्सलआरआई द्वारा इस रिकॉर्ड को बनाने की कोशिश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए क्लिन इंडिया के मैसेज को फैलाने के लिए किया गया। इसमें सफलता पाने के लिए एक्सएलआरआई के स्टूडेंट वॉलंटियर्स और इसके पार्टनर इंस्टीट्यूट तॉंग्जी यूनिवर्सिटी, चीन के स्टूडेंट्स ने सोनारी में क्लिनिंग ड्राइव चलाया। इस दौरान लोगों में क्लीनलिनेस के प्रति अवेयरनस फैलाया गया। इस अभियान में जुस्को ने भी सपोर्ट किया। इसके अलावा शहर के क्भ् स्कूल्स भी एक्सएलआरआई के इस इनिशिएटिव में शामिल हुए। इस सफलता पर मैक्सी के सेक्रेटरी पृथ्विश दत्ता ने जमशेदपुर के लोगों को बधाई दी। इन्होंने कहा कि इंस्टीट्यूट द्वारा आगे भी सोशली रिलेवेंट इश्यूज पर अवेयरनेस फैलाने की कोशिश जारी रहेगी।