JAMSHEDPUR: एक्सएलआरआइ-जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने सत्र 2019-21 के निवर्तमान बैच के लिए शत प्रतिशत प्लेसमेंट सफलतापूर्वक प्राप्त किया है। प्रबंधन में दो वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा- मानव संसाधन प्रबंधन और प्रबंधन-व्यवसाय प्रबंधन में दो वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के कुल 358 छात्रों को इस प्लेसमेंट का लाभ मिला। यह प्लेसमेंट पिछले दिनों वर्चुअल मोड में आयोजित हुआ। कोविड-19 के बावजूद के एक्सएलआरआइ के छात्रों को कंपनियों ने अपने पास नियुक्त करने के लिए बंपर पैकेज दिया। इस भर्ती प्रक्रिया में 108 कंपनियों ने भाग लिया। इसमें 23 नई कंपनियां भी शामिल थी। एक्सएलआरआइ संस्थान द्वारा जारी किए गए डाटा के अनुसार इस बार छात्रों का औसत सालाना पैकेज 25.08 लाख रुपया है। पिछले वर्ष यह औसत पैकेज 24.30 लाख था। बैं¨कग फाइनैंसियल सर्विसेस एंड इंश्योरेंस सेक्टर (बीएफएसआइ) की कंपनियों ने सबसे ज्यादा पैकेज पर छात्रों को लॉक किया है। इसी सेक्टर की एक कंपनी ने एक छात्र को 50 लाख का पैकेज दिया है। इसी सेक्टर की कंपनियों ने 90 छात्रों को 37.49 लाख का सालाना पैकेज दिया। पिछले वर्ष इतने ही छात्रों को 34.80 लाख पैकेज मिला था। यानि 2.69 लाख की बढ़ोत्तरी कोविड-19 पीरियड में हुई है।

कंसल्टेंसी कंपनियों ने 29 प्रतिशत छात्रों को किया लॉक

एक्सएलआरआइ सत्र 2019-21 के छात्रों के प्लेसमेंट में सबसे ज्यादा नियुक्ति कंसल्टेंसी कंपनियों ने की है। कुल नियुक्ति में इस सेक्टर के कंपनियों की 29 प्रतिशत भागीदारी रही। सेल्स एंड मार्के¨टग सेक्टर की कंपनियों ने 16 तथा बीएफएसआइ सेक्टर ने 14 प्रतिशत छात्रों की नियुक्ति की। बोस्टन कंस¨ल्टग ग्रुप, बैन एंड कंपनी, प्राइसवाटरहाउसकूपर्स, एक्सेंचर स्ट्रेटजी, अमेजन, आईटीसी, पेटीएम ने नियमित रिक्रूटर्स में सबसे ज्यादा ऑफर दिए।

इन महत्वपूर्ण कंपनियों ने लिया भाग

बोस्टन कंस¨ल्टग ग्रुप, बैन एंड कंपनी, प्राइसवाटरहाउसकूपर्स, एक्सेंचर स्ट्रेटजी, अमेजन, आईटीसी, पेटीएम, मास्टरकार्ड, डीई शॉ, एयरबीएनबी, डीबीएस बैंक, फ्रेशव‌र्क्स, जेडएस एसोसिएट्स, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, प्रोगैप, रिबेल फूड्स, आईडीएफसी, पीडब्ल्यूसी, गोल्डमैन सैक्स, एयरटेल, बीसीजी, पीडब्ल्यूसी, टाटा एडमिनिशट्रेटिव सर्विस, माइक्रोसॉफ्ट, पीएंडजी, आदित्य बिड़ला ग्रुप, आईटीसी, नेस्ले, स्टैंडर्ड चार्टर्ड, कैपजेमिनी इलीट, ¨हदुस्तान यूनिलीवर, जेपी मोर्गन, आइसीआइसीआइ।

-वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महामारी और इसके प्रतिकूल प्रभाव के बावजूद, एक्सएलआरआई ने इस वर्ष रिकॉर्ड समय-सीमा में शत प्रतिशत प्लेसमेंट की उपलब्धि हासिल की। कई नई कंपनियों ने भाग लिया। यह संस्थान की विश्वसनीयता एवं क्षमता को प्रदर्शित करता है।

-फादर पी क्रिस्टी एसजे, निदेशक, एक्सएलआरआई