JAMSHEDPUR: खरसावां थाना क्षेत्र के बिटापुर पंचायत के रघुनाथपुर गांव में शुक्रवार की रात एक युवक की गोली मार कर हत्या कर दी गयी। और मौके से फरार हो गए। मृतक श्याम माझी (32) रघुनाथपुर गांव का रहने वाला था। इसके पिछे नक्सलियों के हाथ होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। श्याम माझी के घर के पास से पुलिस को एक नक्सली पोष्टर भी मिला है। पुलिस पोष्टर की सत्यता की जांच कर रही है। पुलिस से मिली ह्यजानकारी के अनुसार शुक्रवार की रात करीब 11 से 12 बजे के बीच श्याम माझी लघुशंका करने के लिये घर से बाहर निकला। इस दौरान उसके घर के बाहर ही पहले से घात लगा कर बैठे हमलावरों ने श्याम माझी के पर तीन गोलियां चला दी। इससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गयी।

4-5 थे हमलावर

बताया जाता है कि हमलावरों की संख्या करीब चार-पांच थी। खरसावां का रघुनाथपुर गांव नक्सल प्रभावित इलाका रहा है। और दबी जुबान में कयास भी लगाया जा रहा है कि युवक श्याम मांझी की हत्या नक्सलियों द्वारा मुखबिरी के आरोप में की गई है। बहरहाल पूरे मामले पर संशय बना हुआ है। और गोलीबारी में हत्याकांड के बाद इलाके में दहशत का माहौल बना हुआ है। घटना की जानकारी मिलने के पश्चात शनिवार की सुबह खरसावां थाना की पुलिस रघुनाथपुर गांव पहुंच कर लाश को अपने कब्जे में लिया। इसके पश्चात श्याम माझी के शव को पोष्टमाटम के लिये सरायकेला भेज दिया। शनिवार को देर शाम पोष्टमाटम कर शव को अंतिम संस्कार के लिये परिजनों को सौंप दिया गया।

मझला भाई था श्याम

सरायकेला के पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे श्याम माझी के बड़े भाई गोरखा माझी ने बताया कि श्याम माझी तीन भाइयों में मझला था। वह शादी-शुदा व बाल च्च्चेदार था। उसने बताया कि हमलावर आदिवासियों के पारंपरिक वेशभूषा में आये थे। गोरखा माझी ने बताया कि उसका भाई पहले अपराधी प्रवृत्ति का था, लेकिन अब वह सुधर गया था और काम धंधा में ध्यान देने लगा था।

पुलिस इस हत्या कांड के हर पहलू की जांच कर रही है। जल्द हे इस मामले का खुलासा कर दिया जायेगा। घटनास्थल पर पुलिस को एक नक्सली पोस्टर मिला है। इसकी सत्यता की भी जांच चल रही है।

राकेश रंजन, एसडीपीओ, सरायकेला