रांची : एक-दो नहीं, पूरे एक सौ करोड़। इतना इनकम छिपाने का मामले सामने आया है, जिसका खुलासा किया है इनकम टैक्स की टीम ने जो पिछले तीन दिनों से ठेकेदार पंचम सिंह के रांची स्थित नौ ठिकानों पर छापेमारी कर रही थी। इस दौरान आईटी की टीम ने पंचम सिंह की प्रॉपर्टी और बिजनेस की जानकारी ली। वहीं गुरुवार को यह छापेमारी खत्म हो गई। पंचम सिंह की कंस्ट्रक्शन कंपनी विजेता प्रोजेक्ट्स एंड इंफ्रास्ट्रक्चर्स लिमिटेड और कैंब्रियन पब्लिक स्कूल के आय-व्यय में अनियमितता की सूचना पर आयकर विभाग ने छापेमारी की थी। छापेमारी और कागजात की जांच के क्रम में विभाग को यह जानकारी मिली है कि पंचम सिंह ने कंस्ट्रक्शन व स्कूल से छह साल में 100 करोड़ रुपये की आमदनी छिपाई है। छापेमारी के दौरान आयकर विभाग ने पंचम सिंह के घर से 15 लाख रुपये नकद व आय-व्यय से संबंधित दस्तावेज जब्त किए हैं। जब्त दस्तावेजों की जांच चल रही है।

ऐसे छिपाई 100 करोड़ की आमदनी

इनकम टैक्स की टीम को छानबीन में पता चला है कि पंचम सिंह ने आय की तुलना में आयकर रिटर्न में फर्जी खर्च दिखाया। यह खर्च फर्जी मजदूर, फर्जी सामग्री, फर्जी ठेका आदि के नाम पर अधिक दिखाया गया और आमदनी कम दिखाई गई। इसी प्रकार स्कूल के शुल्क को भी आधा-अधूरा दिखाया। आय-व्यय की बुक की¨पग में भी गड़बड़ी मिली है।

टीम ने खंगाले सभी ठिकाने

इनकम टैक्स की टीम में बिहार-झारखंड की 50 अफसरों ने पंचम सिंह के रांची स्थित सभी नौ ठिकानों को खंगाला है। छापेमारी के दौरान पंचम सिंह के भाई परमा सिंह के घर, विजेता प्रोजेक्ट्स एंड इंफ्रास्ट्रक्चर्स लिमिटेड के दफ्तर, कैंब्रियन पब्लिक स्कूल के दफ्तर, चार्टर्ड अकाउंटेंट के दस्तावेज और सहयोगियों के ठिकानों को खंगाला गया, जिसके बाद इस अनियमितता का खुलासा हुआ।