RANCHI : वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की अक्षय तृतीया पर शहर के बाजार गुलजार रहे। 11 सालों के बाद बन रहे सवार्थसिद्धि योग की वजह से सबसे ज्यादा फोकस सर्राफा बाजार पर रहा। सिटी के लोगों ने सोना-चांदी-हीरा के गहनों पर करीब 55 करोड़ रुपए खर्च किए, इस दौरान ब्रांडेड शोरूम से लेकर गली मोहल्लों की ज्वेलरी दुकानों में खरीदारी को लेकर देर शाम तक लोगों की भीड़ लगी रही। इतना ही नहीं, भूमि, भवन और वाहन खरीदने से भी लोग नहीं चूके। ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन कोई भी काम किया जाए वह शुभ होता है।

500 कारें और 800 बाइक की बिक्री

अक्षय तृतीया को लेकर राजधानी में कारों के कई शो रूम में पहले से ही करीब 500 कारों की बुकिंग हो चुकी थी। अगर एक कार की कीमत पांच लाख भी आंकी जाये तो ये आंकड़ा 25 करोड़ से ज्यादा हो जाता है। जबकि लोगों ने राजधानी में 800 बाइक की एडवांस बुकिंग करवा थी जिनकी अक्षय तृतीया को डिलेवरी की गई।

इलेक्ट्रॉनिक बाजार में रही रौनक

होम एप्लायंसेस के मामले में इलेक्ट्रॉनिक आइटमों की डिमांड जबर्दस्त बाजार में रही। एलइडी टीवी, फ्रिज, एसी की ज्यादा बिक्री हुई। अनुमान के अनुसार पूरे शहर में करीब 19 करोड़ रूपये के इलेक्ट्रॉनिक आइटम की बिक्री हुई।

प्लॉट-फ्लैट में भी करोड़ो का निवेश

प्रॉपर्टी में इन्वेस्टेमेंट एक सुरक्षित जरिया माना जाता है। अक्षय तृतीय के अवसर पर सुखी संपन्न लोगों को फोकस प्रोपर्टी में इन्वेस्ट करना ही रहा। राजधानी में लोगों ने करीब 13 करोड़ रूपये प्रोपर्टी और रियल इस्टेट में निवेश किया।