रांची: पढ़ाई या कमाई के लिए दूसरे देश जाने वाले यात्रियों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए अब 84 दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ये लोग पहली डोज लगने के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगवा सकते हैं। कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन लगने के साथ दूसरे राज्य तथा विदेश पढ़ाई व कमाई करने गए लोग घर वापस आ गए थे। अब संक्रमण की रफ्तार धीमी हो गई है। अनलॉक होने के बाद लोगों का आवागमन भी शुरू हो गया है। कोरोना टीकाकरण की पहली डोज के बाद दूसरी डोज के लिए 84 दिन की समय सीमा निर्धारित है। ऐसे में विदेश यात्रियों को इंतजार करना पड़ रहा था।

डॉक्यूमेंट दिखाना होगा

ऐसा नहीं है कि आप सेंटर पर गए और वहां बोला कि मुझे विदेश जाना है तो आपको दूसरी डोज लगा दी जाएगी। इसके लिए बकायदा आपके सारे दस्तावेजों की जांच होगी। अगर आप पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे हैं तो आपको एडमिशन से जुड़े सारे दस्तावेज दिखाने होंगे। नौकरी के लिए जा रहे हैं तो अपॉइंटमेंट लेटर या ऑफर लेटर जैसे दस्तावेज दिखाने होंगे। पढ़ाई, नौकरी या खेल के लिए विदेश जाने वाले लोगों के लिए है। ऐसे लोग अब 28 दिन के अंतर से कोविशील्ड की दूसरी डोज ले सकते हैं। पहले ये अंतर 84 दिन यानी 12 से 16 हफ्ते के बीच का था। गाइडलाइन के मुताबिक, विदेश यात्रा के लिए सिर्फ कोविशील्ड वैक्सीन लेने वालों को ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस पर पासपोर्ट नंबर का जिक्र जरूरी होगा। ये सुविधा उन लोगों के लिए होगी जो 31 अगस्त से पहले विदेश यात्रा करना चाहते हैं।

जाना चाहते हैं वापस

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से पहले विदेशी नौकरी से छुट्टी पर आए लोग अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा शुरू होने के बाद वापस जाने की तैयारी कर रहे हैं। मगर कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर उनको दिक्कतें आ रही थीं। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई देशों में कोवैक्सीन को मान्यता नहीं है। जबकि कोविशील्ड की पहली एवं दूसरी डोज के बीच 84 दिनों का अंतर है। इसलिए निरंतर यह मांग उठ रही थी कि विदेशों में नौकरी के लिए जाने वालों को कोवैक्सीन के बजाय कोविशील्ड लगाई जाए। साथ ही दूसरी डोज भी 84 दिनों के बजाय 28 दिन बाद ही लगाई जाए।

मिल सकेगा लाभ

नोडल पदाधिकारी डॉ शशि भूषण खलखो ने बताया कि जिले में जो व्यक्ति आवश्यक कारणों से विदेश जाना चाहते हैं, उनका टीकाकरण किया जाएगा। 31 अगस्त से पहले विदेश जाने वाले ऐसे व्यक्ति, जिन्हें कोविशील्ड वैक्सीन का पहला डोज लिये हुए 28 दिन पूरे हो गए हैं एवं 84 दिन की अवधि में अभी समय शेष है तो वे दूसरी डोज लगवा सकते हैं। उनके लिए दूसरी डोज के वास्ते 84 दिन पूरे होने की कोई बाध्यता नहीं है। इसके लिए भारत सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की थी, वो निदेशालय को मिल चुकी है।

जो भी लोग कोरोना के कारण रांची वापस आ गए थे, अब वो बाहर दूसरे देश में नौकरी करने या पढ़ाई करने के लिए जाना चाहते हैं। ऐसे में वे अपने पासपोर्ट और डॉक्यूमेंट जिसके लिए वो विदेश जाना चाहते हैं उसको लेकर सेंटर पर जाएंगे। उनको 28 दिन के बाद तत्काल कोविशिलड का दूसरा डोज लगा दिया जाएगा।

-डॉ शशि भूषण खलखो, वैक्सीन इंचार्ज, रांची