-एक मार्च से बुजुर्गों के टीकाकरण के लिए तैयारी तेज

-अब तक तीन लाख कर्मियों को लग चुकी है पहली डोज

रांची : झारखंड में एक मार्च से बुजुर्गों के लिए कोरोना टीकाकरण शुरू करने की कवायद तेज हो गई है। बुजुर्गों के टीकाकरण के लिए गुरुवार को झारखंड को कोविशील्ड टीका के 3.40 लाख डोज मिले। रांची एयरपोर्ट पर उतरने के बाद सभी टीका को नामकुम स्थित वेयर हाउस में रखा गया जहां से उसे जिलों को भेजा जा रहा है।

तैयारी के दिए गए निर्देश

इधर, एक मार्च से 60 साल तथा इससे अधिक आयु के लोगों तथा गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 वर्ष से अधिक के लोगों को पहली डोज के टीकाकरण को लेकर सभी सिविल सर्जनों तथा जिला आरसीएच पदाधिकारियों को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दे दिए गए। शुक्रवार को जिला आरसीएच पदाधिकारियों का प्रशिक्षण होगा, जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि अधिक उम्र वाले इन लोगों का कैसे टीका लगाया जाना है तथा किस तरह की एहतियात बतरने की जरूरत है। कोविन पोर्टल पर इनके निबंधन को लेकर भी आवश्यक जानकारियां इसमें दी जाएंगी।

तीन लाख को फ‌र्स्ट डोज

इधर, राज्य में अबतक तीन लाख से अधिक (3,00,137) कर्मियों का पहली डोज का टीकाकरण हो चुका है। इनमें 1,50,907 हेल्थ केयर वर्कर्स तथा 1,49,230 फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। कोविन पोर्टल पर अबतक निबंधित कर्मियों में 92 फीसद हेल्थ केयर वर्कर्स तथा 65 फीसद फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली डोज लग चुकी है। इनमें गुरुवार को 479 हेल्थ केयर वर्कर्स तथा 3,360 फ्रंटलाइन वर्कर्स का पहली डोज का हुआ टीकाकरण भी शामिल है। गुरुवार को भी लक्ष्य के विरुद्ध 26 फीसद टीकाकरण ही हो सका। इधर, गुरुवार को 1,168 हेल्थ केयर वर्कर्स को दूसरी डोज का भी टीका दिया गया। अबतक 19,566 हेल्थ केयर वर्कर्स को दूसरी डोज का टीका लग चुका है।