RANCHI 65,000 किताबों से सजी वीमेंस कॉलेज की लाइब्रेरी स्टूडेंटस को रोज किताबों की दुनिया की सैर कराती है। यहां के आर्टस ब्लॉक में जहां 44,901 किताबें हैं वहीं साइंस ब्लॉक में 22,952 किताबें हैं। यह अत्याधुनिक लाइब्रेरी इनफ्लिबनेट से जुड़ी हुई है और इस सुविधा के माध्यम से कॉलेज के स्टूडेंट लगभग दो लाख जर्नल ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। इस लाइब्रेरी का उपयोग हर दिन औसतन कॉलेज की 225 स्टूडेंटस करती हैं।

सर्फिंग के लिए लगे हैं कंप्यूटर

यहां के लाइब्रेरियन प्रभात कुमार लाल ने बताया कि लाइब्रेरी में किताबें बार कोड के आधार पर इश्यू की जाती है। इससे सेकेंडस में किताबें इश्यू हो जाती हैं। यहां स्टूडेंटस की सहूलियत के लिए 30 कंप्यूटर लगे हुए हैं जिनमें वे ऑनलाइन सर्फिंग कर सकती हैं। इसके अलावा यहां फ्री वाई-फाई की सुविधा भी स्टूडेंटस को मुहैया करायी गयी है। वीमेंस कॉलेज में लगभग 8,000 छात्राएं पढ़ती हैं और उनकी जरुरत ये लाइब्रेरी पूरी करती है।

1949 में खुला था कॉलेज

इसकी स्थापना वर्ष 1949 में की गयी थी। वर्ष 2011 के फरवरी में इसे कंप्यूटराइज्ड किया गया। बीते दो वर्ष से यहां इनफ्लिबनेट की सुविधा है। रांची वीमेंस कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ मंजू सिन्हा ने बताया कि कॉलेज की लाइब्रेरी आधुनिक जरुरतों के अनुकूल है। यहां कंपीटिशन की किताबें भी मुहैया करायी गयी हैं। इसके अलावा वाइ-फाई की सुविधा भी है। यहां नेट सर्फिंग की भी फैशिलिटी है जिससे छात्राओं को सुविधा होती है।