>-सीएम हेमंत सोरेन ने अपने लिए दिल्ली से मंगवाई है स्पेशल कुर्सी

-काम और मीटिंग के दौरान कमर और पीठ के दर्द से निजात पाने के लिए लिया इस कुसीर् का सहारा

RANCHI (16 June) : चार जून को जब तमिलनाडु की सीएम जयललिता दिल्ली में फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली से मुलाकात करने नॉर्थ ब्लॉक पहुंचीं, तो तमिलनाडु भवन से उनकी स्पेशल कुर्सी को वहां पहुंचाया गया। जेटली से मुलाकात के दौरान जयललिता अपनी इसी कुर्सी पर बैठी नजर आईं। इसके बाद जब जयललिता राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलने गर्ई, तो उस समय भी उनकी स्पेशल कुर्सी को राष्ट्रपति भवन ले जाया गया। उस कुर्सी पर ही बैठकर उन्होंने राष्ट्रपति से बात की। जयललिता की यह स्पेशल कुर्सी काफी चर्चा में रही। जयललिता जहां-जहां जाती हैं, उनकी यह स्पेशल कुर्सी उनके साथ जाती है। लेकिन, आजकल जयललिता की तरह झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन भी अपनी स्पेशल कुर्सी के लिए चर्चा में हैं।

डेढ़ लाख की है सीएम की कुर्सी

सोमवार को सीएम हेमंत सोरेन जब अपने आवास में बनाए गए नए सीएम ऑफिस में अधिकारियों के साथ मीटिंग करने पहुंचे, तो उनकी स्पेशल कुर्सी को देखकर वहां मौजूद लोग चौंक गए। सीएम हेमंत सोरेन ने दो दिनों पहले ही अपने लिए यह स्पेशल कुर्सी दिल्ली से मंगवाई है। यहां के कर्मचारियों ने बताया कि इस कुर्सी की कीमत डेढ़ लाख रुपए है। ऐसी दो कुर्सियां सीएम हाउस में लाई गई हैं।

यह है इस कुर्सी की खासियत

यह स्पेशल कुर्सी न सिर्फ लुक में एकदम अलग है, बल्कि बहुत ज्यादा कम्फर्टेबल है। फ्लेक्सिबल होने के साथ ही इस कुर्सी में हेड रेस्ट के लिए खास इंतजाम है। सीएम हाउस में काम कर रहे कर्मचारियों को कहना है कि सीएम साहब आजकल अपने आवास में बनाए गए नए ऑफिस में घंटों विभिन्न विभागों की रिव्यू मीटिंग कर रहे हैं। इस दौरान एक ही कुर्सी पर बैठे-बैठे उनकी पीठ और कमर में दर्द होने लगा था। ऐसे में सीएम साहब के लिए ऐसी कुर्सी की जरूरत महसूस की जाने लगी, जो उनके लिए कम्फर्टेबल हो और जिसपर घंटों बैठने पर भी किसी तरह की शारीरिक तकलीफ न हो। ऐसे में सीएम साहब के लिए इस स्पेशल कुर्सी को डिजाइन करवाकर मंगवाया गया है।

प्रोजेक्ट बिल्डिंग में जाएगी यह कुर्सी

सोर्सेज के मुताबिक, प्रोजेक्ट बिल्डिंग में सीएम ऑफिस में भी इस स्पेशल कुर्सी को ले जाया जाएगा। वहां पर सीएम हेमंत सोरेन इसी कुर्सी पर बैठकर अपने रूटीन कामकाज के साथ ही अधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे.

गठिया से लग रहा डर

कुर्सी पर बहुत देर तक बैठने से गठिया जैसी बीमारी होने की संभावना ज्यादा रहती है। तमिलनाडु की सीएम जयललिता को गठिया की प्रॉब्लम है। इसलिए, उन्होंने डॉक्टर्स की सलाह पर अपने लिए सागौन की लकड़ी से बनी खास कुर्सी डिजाइन करवाई है। सीएम हेमंत सोरेन भी इस बात से डर गए हैं कि उन्हें कहीं अधिक देर तक बैठने से गठिया जैसी बीमारी न हो जाए, इसलिए भी उन्होंने अपने लिए यह स्पेशल कुर्सी मंगवाई है। सीएम की इस स्पेशल कुर्सी को लेकर राजनीतिक गलियारों से लेकर ब्यूरोक्रेट्स में भी चर्चा है।