RANCHI:राजधानी रांची की गलियों में चेन स्नेचर काफी एक्टिव हो गए हैं। हर दूसरे दिन किसी न किसी गली, मोहल्ले से चेन स्नेचिंग की खबरें आ रही हैं। चेन स्नेचरों को पकड़ना पुलिस के लिए भी चुनौती बना हुआ है। लेकिन सवाल यह है कि चेन स्नेचर जो चेन की छिनतई करते हैं, वे आखिर उसका करते क्या हैं? कौन सी जगह है जहां ये लोग लूटा हुआ चेन खपाते हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार चेन स्नेचर कहीं और जाकर सोने या चांदी के समान नहीं खपाते हैं, बल्कि रांची और इसके आस-पास के ही दुकानों में इन लोगों ने अपनी सेटिंग कर रखी है। खास कर गलियों और मुहल्लों के दुकानों पर ये लोग आसानी से अपना चोरी का सामान खपा देते हैं। इन दुकानदारों द्वारा भी बिना किसी पेपर की जांच और पूछताछ किए ही गोल्ड परचेज कर लिया जाता है। बाद में इसे गला कर दूसरे ज्वेलरी के रूप में ढाल दिया जाता है और मार्केट प्राइस पर सेल कर दिया जाता है। लेकिन अब ऐसा करने वाले जेवर व्यवसायियों पर नकेल कसने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

ज्वेलर्स पर होगी कार्रवाई

रांची पुलिस ने खुद इस बात को स्वीकार किया है कि चेन स्नेचर हो या फिर जेवर चोरी करने वाले चोर या ठग, सभी के संपर्क लोकल ज्वेलरी शॉप से है। पुलिस की गिरफ्त में आए चोरों ने भी इसकी पुष्टि की है। इसे देखते हुए रांची पुलिस ने सभी सोना-चांदी विक्रेताओं को चेतावनी दी है कि इस प्रकार के किसी भी कार्य में संलिप्तता पाए जाने पर दुकानदारों पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सभी जेवर व्यवसायियों को नोटिस भेज कर ऐसे लोगों की खबर देने की भी बात कही गई है। हाल के दिनों में कई मामले ऐसे आए हैं, जिसमे छिनतई, झपटमारी गैंग व चेन स्नेचर से लेकर चोर सभी एक्टिव हैं। स्नेचरों ने पुलिस की नाक में दम कर रखा है। इसे देखते हुए रांची पुलिस भी हरकत में आई है और सभी ज्वेलरी शॉप ओनर्स से इसमें पुलिस की मदद करने की अपील की है। सिटी पुलिस ने सभी ज्वेलर्स शॉप के ओनर से कहा है कि ऐसा कोई भी शख्स जो बिना किसी पेपर के आभूषण बेचने आता है या फिर दुकानदार को किसी पर शक होता है तो तुरंत इसकी सूचना लोकल पुलिस को दें। सोना-चांदी विक्रेताओं ने भी पुलिस को हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया है।

पुलिस पहले भी कर चुकी है कार्रवाई

चोरी के जेवरात खरीदने वाले दुकानदारों पर रांची पुलिस पहले भी कार्रवाई कर चुकी है। रांची में डोरंडा, लालपुर, चुटिया, नामकुम के अलावा आस-पास जैसे खलारी, बुढ़मू, ओरमांझी स्थित कई दुकानदारों पर कार्रवाई हो चुकी है। वहीं दुकानदार की निशानदेही पर पुलिस चोर को दबोचने में भी सफल रही है। एक बार फिर से रांची पुलिस इसी फार्मूले को अपनाते हुए स्नेचरों व चोरों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। बीते महीने भर में दर्जनों केस आ चुके हैं, जिसमे महिलाओं के गले से सोने का छीन लिया गया।

जेवर व्यवसायियों से स्नेचरों और चोरों को पकड़वाने में मदद करने को कहा गया है। वहीं चोरी या स्नेचिंग के ज्वेलर्स खरीदते पाए जाने पर दुकानदारों पर भी कार्रवाई की जाएगी। इसकी तैयारी कर ली गई है।

-सौरभ, सिटी एसपी, रांची