रांची: जमीन व शराब को लेकर बढ़ रहे अपराध को पुलिस ने गंभीरता से लिया है। ऐसे जमीन व शराब माफियाओं पर अब नकेल कसेगा। सीसीए लगाने की तैयारी है, जिसके लिए डाटा बेस तैयार हो रहा है। ऐसे लोगों पर विशेष निगाह रखने का एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने थानेदारों को निर्देश दिया है। इस धंधे में लगे लोगों का डाटा बेस तैयार करने के साथ-साथ सीसीए के तहत कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही हाल के दिनों में हुए अपराध और जिन बड़े मामलों में जमीन माफिया फरार चल रहे हैं, उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजने का निर्देश दिया गया है।

तंबाकू मुक्ति के लिए कार्रवाई

इधर, प्रतिबंध के बावजूद रांची में गुटखा और सिगरेट बेचे जाने की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। इसे देखते हुए रांची पुलिस फिर से अभियान चला कर कार्रवाई करेगी। रांची में सिगरेट पीने और तंबाकू खानेवालों पर अब रांची पुलिस, सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद (कोटपा) अधिनियम के तहत कार्रवाई करेगी। राजधानी को तंबाकू मुक्त करने के लिए यह कार्रवाई की जाएगी।

नशे की गिरफ्त में युवा

नशे की गिरफ्त से बच्चों व युवाओं को बचाने के लिए नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति की जाएगी। राजधानी के सभी थानों में नोडल अधिकारी बनाए गए हैं, जो अपने थाना क्षेत्र में तंबाकू उत्पाद व शराब पर लगाम लगाने की कार्रवाई करेंगे।

पुलिस ने कसी कमर

पुलिस भी अपने अधिकार क्षेत्र में निष्क्रिय धूम्रपान के माध्यम से दूसरों की असुविधा का कारण बननेवाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई का मन बना लिया है। इस स्थिति में अब पुलिस नियमों का उल्लंघन करनेवालों पर कार्रवाई करेगी और धूम्रपान न करनेवालों को निष्क्रिय धूम्रपान से बचाएगी।