- रांची में कई जगह दुकानदार बेच रहे हैं कपड़े

- ग्राहकों दुकान के अंदर बाहर से होता है शटर बंद

- ऑनलाइन की आड़ में दुकानों पर बुला रहे ग्राहक

- प्रशासन की कार्रवाई के बाद भी नहीं हो रहा सुधार

- अबतक 5 दुकानें प्रशासन कर चुका है सील

कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए और इसके चेन को तोडने के लिए कुछ बाजार और दुकान बंद रखने का आदेश है। अनिवार्य सेवा को छोड़कर सभी दुकानों को बंद रखने को कहा गया है। दो बजे के बाद किराने की दुकान भी बंद रखने का आदेश है, लेकिन कुछ दुकानदार और कारोबारी इस आदेश की अवहेलना कर रहे हैं। कपडा व्यवसायी शटर बंद कर दुकानदारी कर रहे है। अपर बाजार समेत अन्य कई स्थानों पर ऐसा कर रहे व्यपारियों पर कार्रवाई भी हुई है, लेकिन फिर भी ये लोग सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब भी कई स्थानो पर शटर के अंदर सामान लेन-देन का खेल चल रहा है। जिला प्रशासन की ओर से कार्रवाई करते हुए दुकानें सील भी की गई हैं। फिर भी दुकानदार सुधरने काम नहीं ले रहे हैं।

उड़ा रहे नियमों की धज्जिया

अपर बाजार स्थित रंगरेज गली, सोनार पट्टी में स्थित कपड़ा विक्रेता नियमों की धज्जिया उड़ा रहे हैं। दुकान के शटर गिराकर कर्मचारी दुकान के बाहर ही बैठे रहते हैं। जैसे ही कोई ग्राहक आता नजर आता है, उन्हें दुकान के अंदर आने का ऑफर करते हैं। इन दिनों कर्मचारियों और ग्राहक को कई तरह लुभावने ऑफर दिए जा रहे हैं। दो बजे से पहले कई लोग बाजारों में खरीदारी करने पहुंच रहे हैं। उनमे कपडे़ के खरीदार भी होते हैं। हालांकि कपड़ा दुकान दो बजे से पहले भी खोलने का आदेश नहीं है। फिर भी लोग खरीदारी करने के लिए बाजार पहुंच रहे हैं। रातू रोड, अपर बाजार, श्रद्धानंद रोड, डेली मार्केट, डंगराटोली, पिस्का मोड़ आदि स्थानों पर कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन कर दुकान खोलने की शिकायत लगातार आ रही है।

केस 1

शटर बंद और अंदर खरीदार

अपर बाजार में दुकान खोलकर कपडे की बिक्री हो रही थी। श्रद्धानंद रोड स्थित दुकान के बाहर से शटर से बंद था, लेकिन दुकान के अंदर काफी ग्राहक मौजूद थे। गुप्त सूचना के आधार पर सीओ ने दुकान पर छापेमारी कर दुकान को सील किया। दुकान के ओनर पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल का उल्लंघन एवं संक्रमण को बढावा देने का मामला दर्ज किया गया।

केस 2

महिलाएं खरीद रही थीं कपड़े

पिस्का मोड़ स्थित कपडे की दुकान पर भी कपडे़ की बिक्री हो रही थी। दुकान में कुछ महिलाएं और लड़कियां खरीदारी कर रही थीं। सुखदेव नगर थाना प्रभारी ममता कुमारी ने दुकानदार पर कार्रवाई करते हुए आपदा अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की। ममता कुमारी ने कहा कि सभी दुकानदारों को स्पष्ट आदेश दिया गया यदि कोई भी नियम का उल्लंघन करते पाए गए तो सख्त कार्रवाई होगी।

केस 3

डेली मार्केट की दुकान सील

डेली मार्केट में चोरी-छिपे कपडे़ की दुकान खोल दुकानदारी हो रही है। डेली मार्केट में स्थित फल व सब्जी दुकान की आड़ में कुछ लोग कपडे़ की दुकान पर खोल रहे हैं। त्योहार के नाम पर कपडे़ की खरीद-बिक्री हो रही है। जिला प्रशासन की टीम ने डेली मार्केट की दुकान पर भी कार्रवाई करते है प्राथमिकी दर्ज की और दुकान को सील कर दिया।

केस 4

चोरी छिपे बेच रहे तंबाकू उत्पाद

डंगरा टोली में चोरी-छिपे तंबाकू उत्पाद बेचे जा रहे हैं। पुलिस के आते ही दुकान बंद कर दी जाती थी। दुकान के अंदर से ही सामान दिया जाता है। जिस वजह से दुकानदार पर अबतक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। पान-मसाला, गुटखा, सिगरेट व अन्य तंबाकू उत्पाद आसानी से यहां उपलब्ध हो जाता है। जबकि कोरोना काल में तंबाकू उत्पाद की सभी दुकानें बंद रखने का आदेश है।

---

ऑनलाइन के नाम पर द़ुकानदारी

कुछ बड़े कपड़ा कारोबारी ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर दुकानदारी कर रहे हैं। उनका कहना है ऑनलाइन ही ऑडर्र लिया जाता है और पेमेंट भी ऑनलाइन हो रहा है। दुकान पर ग्राहकों को आने पर पाबंदी है। ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर कपडे़ की दुकानें दो बजे के बाद भी खोले जा रहे हैं। कुछ दुकानदारों का कहना है ऑनलाइन शॉपिंग के लिए डीसी से भी अनुमति प्राप्त है। वीडियो कॉल के माध्यम से कपड़ा पंसद कराया जाता है और होम डिलीवरी की जाती है। इस पर दूसरे दुकानदारों ने आपत्ति भी जताई है। अपर बाजार के कुछ दुकानदारों ने बताया कि ईद को लेकर दुकान खोलने का प्रेशर है। छोटे दुकानदार और ग्राहक लगातार फोन कर दुकान खोलने की डिमांड करते हैं।

ऐसी सूचना प्राप्त हो रही है कि कुछ लोग सरकार के निर्देशों की अवहेलना कर दुकान खोल रहे हैं। ऐसे लोगों पर जिला प्रशासन की ओर से आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई हो रही है। अबतक लगभग पांच दुकानें सील हो चुकी हैं। दुकानदारों पर एफआईआर दर्ज की गई है।

उत्कर्ष गुप्ता, एसडीओ, रांची