20 तक कर सकते हैं आनलाइन आवेदन

23 को जारी होगी मेधा सूची, 26 तक अभ्यर्थी दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

रांची : राज्य के सरकारी, गैर सरकारी व पीपीपी मोड पर संचालित आइटीआइ (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में नामांकन के लिए गुरुवार से आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आनलाइन आवेदन 20 अगस्त तक भरे जाएंगे। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद के अनुसार, आवेदन प्राप्त होने के बाद औपबंधिक राज्य मेधा सूची का प्रकाशन 23 अगस्त को किया जाएगा। इस पर 26 अगस्त तक अभ्यíथयों से आपत्तियां ली जाएंगी। अंतिम राज्य मेघा सूची का प्रकाशन 29 अगस्त को किया जाएगा।

10वीं के आधार पर

वहीं, प्री टेस्ट के बजाय आवेदक के आठवीं और 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट बनाया जाएगा। मेरिट के अनुसार ही विद्याíथयों को नामांकन का मौका मिलेगा। आवेदन करने के दौरान आवेदकों को आठवीं और 10वीं के अंकों का विवरण देना होगा। नामांकन लेने वाले अभ्यíथयों के लिए मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी एवं आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया है। आइटीआइ उत्तीर्ण होने तक इसमें किसी परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इच्छुक विद्यार्थी वेबसाइट द्भष्द्गष्द्गढ्ड.द्भद्धड्डह्मद्मद्धड्डठ्ठस्त्र.द्दश्र1.द्बठ्ठ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

-----

दिव्यांगों को नहीं देने होंगे शुल्क

नामांकन आवेदन के लिए सामान्य, इबीसी, बीसी कैंडिडेट को 400 रुपये, आरक्षित श्रेणी और महिला को 200 रुपये शुल्क देना होगा, जबकि दिव्यांग आवेदकों को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

-----

इन ट्रेडों में ले सकते हैं नामांकन

सीट मेटल वर्कर, वायरमैन, मेशन, प्लम्बर, वेल्डर, सीविंग टेक्नोलॉजी, कारपेंटर जैसे ट्रेड के लिए न्यूनतम योग्यता आठवीं पास है। इन ट्रेड्स को छोड़ कर का बाकि ट्रेड्स के लिए 10 वीं होना जरूरी है।

---

ये है उम्र सीमा

नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदक की उम्र एक जुलाई 2021 को न्यूनतम 14 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष के बीच तय किया गया है। आरक्षित श्रेणी को नियम के अनुसार उम्र में छूट मिलेगी।

-----