रांची: रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से अब आप सीधे पिंक सिटी जयपुर। नवाबों के शहर लखनऊ, पुणे, गुवाहाटी। तिरुवनंतपुरम सहित देश के कई शहरों के लिए उड़ान भर सकेंगे। अप्रैल महीने से इन शहरों के लिए फ्लाइट शुरू हो जाएंगी। अभी रांची एयरपोर्ट से अलग-अलग शहरों के लिए 17-19 विमान उड़ान भर रहे हैं, जिनकी संख्या अप्रैल महीने में बढ़कर 32 हो जाएगी।

शेडयूल जारी होने का इंतजार

एयरपोर्ट अथॉरिटी के एक अधिकारी ने बताया कि पटना, रायपुर व भुवनेश्वर को छोड़कर सभी सेक्टरों में फिलहाल विमान सेवा शुरू हो गयी है। इसके अलावा चेन्नई व अहमदाबाद सेक्टर में नयी विमान सेवा शुरू हुई है। एयरपोर्ट के अधिकारी ने कहा कि दिल्ली से समर शेड्यूल जारी होने के बाद बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से कई अन्य जगहों के लिए भी विमान सेवा शुरू होने की संभावना है।

नहीं लेनी पड़ेगी कनेक्टिंग फ्लाइट

फिलहाल रांची एयरपोर्ट से मुंबई, दिल्ली, पटना, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद के लिए फ्लाइट्स हैं। इसके बाद अब जो बचे हुए बड़े शहर हैं वहां भी फ्लाइट शुरू होने वाली है। रांची सहित राज्यभर के लोग जिनको यहां से दूसरे शहरों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट नहीं है, उनको बहुत परेशानी होती है। वर्तमान में लखनऊ, पुणे, असम, तिरुवनंतपुरम जाने के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट लेनी पड़ती है। अब जब इन शहरों के लिए सीधी विमान सेवा शुरू हो जाएगी तो देश के सभी बड़े शहरों के लिए रांची से ही सीधी फ्लाइट्ट लोगों को मिल जाएंगी।

देवघर में विमान सेवा जल्द

देवघर में अप्रैल महीने से विमान सेवा की शुरुआत हो जाएगी। दो एयरलाइंस कंपनियों ने फ्लाइट शुरू करने की सहमति दी है। फिलहाल इन कंपनियों के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। जानकारी के मुताबिक, हालिया बैठक में रांची एयरपोर्ट के डायरेक्टर विनोद शर्मा, देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा सहित गो एयर, इंडिगो, एयर इंडिया, स्पाइसजेट, विस्तारा और एयर एशिया के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। ये बैठक वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए हुई।

रांची एयरपोर्ट पर गो की नाइट पार्किंग होगी

रांची एयरपोर्ट पर गो एयरवेज को नाइट पार्किंग की हरी झंडी मिल गई है। गो एयरवेज दो एयरक्राफ्ट की नाइट पार्किंग करेगी। गो के अलावा स्पाइस जेट, इंडिगो, एयर एशिया ने भी नाइट पार्किंग की अनुमति मांगी है। अब रांची एयरपोर्ट पर जब नाईट पार्किंग की सुविधा सभी फ्लाइट्स को मिल जाएगी तो फ्लाइट की संख्या और अधिक बढ़ जाएगी। अभी नाइट पार्किंग की सुविधा नहीं होने से लेट नाइट जो भी फ्लाइट रांची आती है उनको वापस दिल्ली, मुंबई या कोलकाता में वापस लौटना पड़ता है। वहीं, नाइट पार्किंग की सुविधा मिल जाने से जो फ्लाइट एक बार रांची आएगी और अगर पैसेंजर नहीं होगा तो वो यहीं पार्किंग कर सकेगी, ऐसे में उनको पैसेंजर पहुंचा कर तुरंत वापस जाने की मजबूरी नहीं होगी।