RANCHI:कहा जाता है हर दिन एक सेब खाएं और डॉक्टर से दूर रहें, लेकिन राजधानी में जैसे सेब बिक रहे हैं, उन्हें खाने से आप डॉक्टर के पास पहुंच सकते हैं। इन दिनों शहर में बिकने वाले सेब को केमिकल से चमकाया जा रहा है। सेब को लाल रखने के लिए केमिकल मिलाया जा रहा है। सेब की चमक को बरकरार रखने के लिए वैक्स लगाया जा रहा है। एक सेब के उपर इतने सारे केमिकल का यूज किया जा रहा है, तो डॉक्टर के पास तो जाना ही पड़ेगा। राजधानी के मेन रोड, बरियातू, रातू रोड, डोरंडा, लालपुर, धुर्वा समेत जितने भी फल वाले ठेले पर सेब बेचते हैं, वहां केमिकल का यूज किया जा रहा है।

एक ही मंडी से निकलता है

राजधानी के हर चौक-चौराहे पर भले ही आपको फल मिल जाता है। लेकिन यह मेन रोड के डेली मार्केट बाजार से ही सभी जगह पहुंचता है। सभी लोग सुबह-सुबह डेली मार्केट से ही फल लेकर शहर के अलग-अलग इलाके के लिए निकलते हैं। जहां फल मंडी है, वहां लोग केमिकल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जब यहां से फल लेकर निकलते हैं, तो अपनी सुविधा के अनुसार जहां किसी की नजर न हो, वैसी जगह पर इनमें केमिकल मिलाया जाता है, उसके बाद उसे बाजार में उतार दिया जाता है।

ये बीमारियां हो सकतीं

अगर कोई व्यक्ति फलों में केमिकल मिला हुआ सेवन करता है, तो उसके फेफ ड़े, दिमाग, लीवर और किडनी तक खराब हो सकते हैं। वहीं, यह रक्त कोशिकाओं को भी डैमेज कर सकता है। ज्यादा लंबे समय तक सेवन करने से कैंसर का भी खतरा बढ़ सकता है।

इनका होता है इस्तेमाल

पेस्टीसाइड - कीटों से बचाव के लिए

तैलीय पदार्थ - चमक लाने के लिए

पेट्रोलियम जेली - ताजगी दर्शाने के लिए

आक्सीटोसिन इंजेक्शन - ग्रोथ बढ़ाने के लिए

सख्त सजा का है प्रावधान

मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने पर सख्त सजा का प्रावधान है। खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम-2006 के तहत मिलावटी खाद्य पदार्थ मिलने पर अधिकतम पांच लाख जुर्माना और आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है।

डाइट में फलों का यूज करें

डॉक्टर हर किसी को अपने डाइट में फल का इस्तेमाल करने को कहते हैं। क्योंकि फ लों से ही हमें विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं। इसके अलावा जिंक और कैल्शियम के लिए भी फलों का सेवन जरूरी है। लेकिन अपनी सेहत के लिए खा रहे फल हेल्दी नहीं बना रहे हैं, क्योंकि फ ल विक्रेता आजकल फ लों को ताजा बनाने के लिए केमिकल डाल रहे हैं। ताजा फलों की खूबसूरती देखकर हम उन फ लों को खरीद लेते हैं, ऐसे में ये फ ल कई बड़ी बीमारियों को न्यौता देते हैं।

नुकसानदायक है कार्बाइड

फलों को विकसित करने में इस्तेमाल होने वाली एथिलीन गैस हमारी सेहत को इतना नुकसान नहीं पहुंचाती मगर कैल्शियम कार्बाइड से पके फल खाने से अनेक गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। कैल्शियम कार्बाइड एक जहरीला संक्षारक रसायन है। इस रसायन से पकाए जाने वाले फल खाकर इंसान कई बीमारियां मोल ले सकता है।

ऐसे कर सकते हैं बचाव

आप लाख कोशिश कर लें, फल और सब्जियां केमिकलयुक्त होंगी ही। इसके लिए आप ये कर सकते हैं कि किसी टब में पानी भरकर उसमें एक चम्मच सोडा डाल दें, और फिर उसमें फल और सब्जियां 20 मिनट के लिए रख दें और 20 मिनट बाद उन्हें रगड़कर धो लें और स्टोर कर लें। ऐसा करके आप अपने फलों से काफी हद तक केमिकल निकालने में सफल होंगे।