RANCHI: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा बेरोजगारों के लिए बेरोजगारी भत्ता की घोषणा एवं इसके लिए सभी नियोजनालयों को एक्टिव किए जाने के आदेश के बाद नियोजन कार्यालय में रौनक लौट आई है। अबतक सबसे निष्क्रिय रहनेवाले इस विभाग में कामकाज भी बढ़ गए हैं। फ रवरी के दूसरे सप्ताह में जिला नियोजनालय कार्यालय में रिकार्डतोड़ बेरोजगार युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। साल 2018 से नियोजन के लिए निबंधन की प्रक्रिया ऑनलाइन थी। इसके बावजूद बहुत कम रजिस्ट्रेशन हो रहा था। लेकिन फ रवरी में अब तक डेढ़ लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो गए हैं। हर दिन 17 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन हो रहे हैं। सिर्फ रांची में डेली 1800 के करीब रजिस्टेशन हो रहा है।

हजारों युवा हर दिन करा रहे रजिस्ट्रेशन

हर दिन हजारों की संख्या में लोग इस कार्यालय में पहुंचकर जरूरी कागजात देकर और फ ॉर्म भरकर अपना निबंधन करा रहे है। इसके अलावा कई ऐसे भी लोग है जो खुद से घर बैठे नियोजनालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर अपना निबंधन करा रहे हैं। विधानसभा चुनाव से पहले बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिए जाने की घोषणा झामुमो के घोषणा पत्र में की गई थी। इसके आलोक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के सभी नियोजनालयों को पूरी तरह से एक्टिव किए जाने का निर्देश मुख्य सचिव को दिया था। इसके आलोक में ज्यादा से ज्यादा बेरोजगारों के निबंधन के लिए रूरल एरिया प्रखंड स्तर पर शिविर लगाकर निबंधन कराने का भी आदेश जिला नियोजनालय कार्यालय को मिला है।

बढा दिया गया है सिस्टम

मुख्यमंत्री के आदेश के बाद जिला नियोजनालय कार्यालय पूरी तरह से एक्टिव हो चुका है। कार्यालय में कंप्यूटर ऑपरेटर के अलावा अन्य कर्मचारी और अधिकारी युवाओं के निबंधन के साथ-साथ करियर कांउसिलंग भी कर रहे हैं। यहां कार्यालय में कई कंप्यूटर और ऑपरेटर भी बढ़ा दिया गया है। भीड़ इतनी अधिक बढ रही है कि ऑपरेटर बढ़ाये जा रहे हैं।

35 साल की उम्र तक मिलेगा भत्ता

यदि आपकी उम्र 35 वर्ष है तो आपको बेरोजगारी भत्ता मिल सकता है। आवेदन के बाद लगने वाले रोजगार कैंप की आपको सूचना मिलेगी। नियोजन मिलने तक सरकार बेरोजगारी भत्ता दे सकती है। हालांकि अधिकारी इस मुद्दे पर स्पष्ट नहीं है। उनका कहना है कि सरकार के स्तर से नियोजनालय खोलने का निर्देश दिया गया है।