RANCHI : राजधानी में इन दिनों चोर मौज काट रहे हैं। गली के चोर-उचक्के किसी के भी घर में घुस कर हाथ साफ कर निकल जा रहे हैं। उनकी पहचान भी नहीं हो पा रही। इसकी वजह है इन गलियों व मोहल्लों में स्ट्रीट लाइट का न होना। जी हां, इन दिनों शहर के कई गली-मुहल्लों से यही शिकायत आ रही है कि उनके यहां स्ट्रीट लाइट नहीं हैं। इस वजह से आपराधिक गतिविधियां बढ़ गई हैं। हाल की ही एक घटना पीपी कंपाउंड की है, जहां आधी रात को एक चोर घर में घुसता है चोरी करता है उसके बाद आसानी से निकलकर नौ दो ग्यारह हो जाता है। चोर की सारी एक्टिविटी सीसीटीवी कैमरे में कैद हो जाती है लेकिन चोर का चेहरा पहचान में नहीं आ पाता जिससे उसकी गिरफ्तारी नहीं हो सकी। इसके अलावा अंधेरे का फायदा उठा कर मनचले युवक आती-जाती लड़कियों के साथ छेड़खानी भी कर रहे हैं।

मेरे मुहल्ले में हुई चोरी

वार्ड 24 के पार्षद विजय लक्ष्मी सोनी ने बताया कि सिंडी गली में कुछ दिन पहले ही चोरी की घटना को अंजाम दिया गया। दीवाल फांदकर एक युवक घर में घुसा और कई कीमती सामान लेकर चंपत हो गया। स्ट्रीट लाइट रहने से उसकी इतनी हिम्मत नहीं होती। पार्षद ने बताया कि नगर निगम से लाइट की मांग की लेकिन उसने भी लाइट उपलब्ध कराने में अपनी असमर्थता जाहिर कर दी। अरगोड़ा स्टेशन, पुंदाग, कर्बला चौक,

लोगों की बढ़ी प्रॉब्लम

रात में ज्यादा परेशानी होती है। अंधेरे में अनहोनी होने का डर बना रहता है। मैं अक्सर अपनी ड्यूटी के बाद रात में घर लौटता हूं। कई स्थानों पर स्ट्रीट लाइट नहीं होने के कारण अंधेरा रहता है।

शंभू चौधरी, फोटो

कई स्थानों पर स्ट्रीट लाइट नहीं है। वहीं कुछ स्थानों पर लगी लाइट महीनों से खराब पड़ी है। न तो नगर निगम ध्यान देता है और न ही बिजली विभाग।

अमित कुमार, फोटो

मेरे वार्ड से कई स्ट्रीट लाइट मरम्मत करने के लिए उतारी गई थीं लेकिन उसे दुबारा लगाया नहीं गया। अब समस्या बढ़ गयी है। मैंने नगर निगम से सौ एलईडी लाइट की डिमांड की है।

विजय लक्ष्मी सोनी,

वार्ड पार्षद, वार्ड संख्या 24