रांची : रांची के जगन्नाथपुर इलाके में जमीन पर कब्जा के विवाद में हुए खूनी संघर्ष के दौरान पुलिस के सामने अलाउद्दीन अंसारी उर्फ बब्लू की गला रेतकर हत्या के मामले में मुख्य आरोपित सहित तीन गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें चाकू से गला रेतने वाले एजाज अंसारी के अलावा एनामुल अंसारी और समसुद्दीन अंसारी हैं। तीनों आरोपित हेसाग के मुस्लिम बस्ती के रहने वाले हैं। बताया जा रहा है कि तीनों आरोपित हत्या की वारदात को अंजाम देने के बाद तमाड़ थाना क्षेत्र के रड़गांव में एक रिश्तेदार के घर छिप कर रह रहे थे। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस की टीम रविवार को रड़गांव में छापेमारी कर तीनों आरोपितों को दबोच लिया।

दो आरोपित हैं जेल में

इस मामले में पुलिस शमीम अंसारी और मोख्तार अंसारी को पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। अबतक इस मामले में पांच की गिरफ्तारी हुई थी। बता दें 20 दिसम्बर 2020 की दोपहर पुलिस के सामने एक की गला रेतकर और ताबड़तोड़ चाकू गोदकर बेरहमी से हत्या की गई थी। घटना के दौरान पुलिस मूकदर्शक बनी रही थी। मामला हटिया स्थित हेसाग गांव की 26 डिसमिल जमीन विवाद से जुड़ा है। अलाउद्दीन की हत्या के बाद स्थानीय लोग आक्रोशित हो गए थे। सड़क पर उतर कर खूब हंगामा किया था।

ऐसे बढ़ा था विवाद

मृतक के परिजनों के अनुसार अलाउद्दीन अंसारी की एक जमीन हेसाग बस्ती में 26 डिसमिल है। जमीन पर मिथुन, मोख्तार, एजाज समेत अन्य रिश्तेदारों ने कब्जा कर रखा है। इसको लेकर अलाउद्दीन और मिथुन, मोख्तार, एजाज समेत अन्य लोगों के बीच विवाद चल रहा था। जमीन से कब्जा हटाने के लिए अलाउद्दीन अपने ससुर जाकिर अंसारी व पुलिस के साथ वहां पहुंचे और आरोपितों को जमीन से कब्जा हटाने को कहा था। इस बात को लेकर दोनो के बीच विवाद हो गया। इसी बीच आरोपित मिथुन, मोख्तार, एजाज समेत अन्य लोग अलाउद्दीन और जाकिर पर टूट पड़े। लाठी से दोनो की पिटाई करने लगे थे। एजाज ने ही गला रेता था। कई बार पेट में चाकू भी गोद दिया था। इससे अलाउद्दीन गंभीर रूप से घायल हो गया। आनन-फानन परिजन घायल अलाउद्दीन को रिम्स ले गए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था।

इनके खिलाफ एफआइआर

अलाउद्दीन अंसारी की हत्या के बाद परिजनों ने 14 लोगों के खिलाफ जगन्नाथपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। आवेदन में मकसूद अंसारी, मोख्तार अंसारी, समसुद्दीन अंसारी, इरफान अंसारी, एजाज अंसारी, रेहान अंसारी, मंजर अंसारी, शमीम अंसारी, रफीक अंसारी, मकसूद आलम, इम्तियाज अंसारी, मैमिना खातून, समीद अंसारी, तैमुन निशा और सलीम अंसारी पर हत्या का आरोप लगाया गया है। आरोपितों के पिता तेजु अंसारी एक बच्ची से दुष्कर्म के आरोप में जेल में बंद है। करीब दो साल से वह जेल में ही हैं। बताया जा रहा है कि दुष्कर्म की घटना को लेकर भी बस्ती में काफी हंगामा हुआ था। इसके बाद पुलिस ने आरोपित तेजू अंसारी को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

लंबे समय से विवाद

बताया जा रहा है कि दोनों पक्षों के बीच जमीन को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था। हालांकि कुल 73 में से 26 डिसमिल जमीन की डिग्री अलाउद्दीन और उसके परिजनो को मिली है। इसके बावजूद तेजू अंसारी और उसके परिजनों ने जमीन पर कब्जा कर रखा है। इसको लेकर दोनों परिवार के बीच कई बार मारपीट भी हो चुकी है।